15 अगस्त मे स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर वीर चक्र से सम्मानित होंगे विंग कमांडर अभिनंदन

Share A Public Route

अभिनंदन ने 27 फरवरी को मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान के एफ-16 विमानों का पीछा करने के बाद एक विमान मार गिराया था. बाद में उनका विमान एक मिसाइल का निशाना बन गया जिसके नष्ट होने से पहले ही वे विमान से निकल गए थे और उसके बाद पीओके में फंस गए थे. हालांकि भारत के दबाव के बाद पाकिस्तान को अभिनंदन वर्तमान को छोड़ना पड़ा था. पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन लगभग 60 घंटों के बाद ही उन्हें वाघा बॉर्डर पर भारत को वापस कर दिया था. वीर चक्र भारत में युद्ध के समय दिया जाने वाला तीसरा सर्वोच्च सम्मान है.

Loading…

 पाकिस्तान की सीमा में पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान एक बार फिर मिग-21 फाइटर प्लेन उड़ाते नजर आएंगे. एक मेडिकल बोर्ड ने उनके फ्लाइंग ड्यूटी पर लौटने का रास्ता साफ कर दिया था. आईएएफ बेंगलुरु के इंस्टिट्यूट ऑफ ऐरोस्पेस मेडिसिन ने अभिनंदन को एक बार फिर फाइटर जेट के कॉकपिट में बैठने की मंजूरी दे दी थी.

इसके लिए अभिनंदन को मेडिकल फिटनेस टेस्ट से गुजरना पड़ा, जिसमें वो पास हो गए. जानकारी के मुताबिक अभिनंदन अगले दो सप्ताह में फाइटर प्लेन मिग-21 में उड़ान भरना शुरू कर सकते हैं. अभिनंदन पाकिस्तानी सीमा में कैद हो गए थे, लेकिन बाद में उन्हें भारत को वापस सौंप दिया गया था. इसके बाद वायुसेना ने उनकी फ्लाइंग ड्यूटी पर रोक लगा दी थी.

Loading…

Author: admin

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पंजाब-हरियाणा में जबरदस्त प्रदर्शन, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिल्ली में हटाया गया रविदास मंदिर

Wed Aug 14 , 2019
Share A Public Route   दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद रविदास मंदिर को हटाने पर बढ़ा विरोध   पंजाब और हरियाणा में मंदिर हटाने को लेकर कई इलाकों में बंद, प्रदर्शन किया गया सुप्रीम कोर्ट ने डीडीए को मंदिर हटाने का दिया था आदेश केंद्र सरकार […]

खा़स आर्टिकल सिर्फ आप के लिये।

Loading…

Subscribe Please