यूपी विधानसभा उपचुनाव : EVM खराब घाटमपुर के तीन बूथों पर, नहीं शुरू हो पाई समय से वोटिंग

यूपी विधानसभा उपचुनाव : EVM खराब घाटमपुर के तीन बूथों पर, नहीं शुरू हो पाई समय से वोटिंग

बिहार विधानसभा चुनाव के साथ-साथ यूपी की सात सीटों पर विधानसभा उपचुनाव के लिए मंगलवार सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई। हालंकि कुछ जगहों पर वोटिंग दूर से शुरू होने की भी सूचना मिली है। यूपी की सात सीटों में से एक विधानसभा सीट घाटमपुर की बूथ संख्या 160, 158, 161 पर ईवीएम खराब होने की वजह से यहां सात बजे चुनाव शुरू नहीं हो पाया था।

चुनाव अधिकारी ईवीएम को सही करने में लगे हैं। आपको बता दें कि इस उपचुनाव में 3 लाख 19 हजार से अधिक लाख मतदाता मतदान करेंगे। कोविड नियमों का पालन करते हुए मतदान किया जाएगा। देर रात तक  अफसरों ने चुनाव तैयारियों का जायजा लिया।

चुनाव पर पैनी नजर रखने के लिए घाटमपुर तहसील व कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम बनाया गया है। 260 मतदान केंद्र में मंगलवार को मतदाता मतदान करेंगे। देर रात तक सभी 529 पोलिंग पार्टियां पहुंच गईं।

घाटमपुर उपचुनाव में कोरोना पीड़ित, 80 साल से ऊपर और दिव्यांग 458 मतदाताओं को घर से मतदान करने की सुविधा दी गई है। 458 को पोस्टल बैलेट भेजे गए है। सेना में नौकरी करने वाले 1271 सर्विस मतदाताओं को भी मत दिए गए है। सभी को मत भेज दिए गए है। सभी मतदान करके भेजेंगे। सभी मतों को मतगणना में शामिल किया जाएगा। सभी के घरों में टीम भेजकर पोस्टल बैलेट को भेजा गया है।
 
सभी मतदाताओं को कोविड नियमों का पालन करते हुए मतदान करना होगा। मतदान स्स्थल पर आने वाले सभी मतदाताओं को जिला प्रशासन की ओर से गलब्स दिया जाएगा। मतदान करने के बाद डस्टबिन में दस्तानों को फेंक देना होगा। सभी मतदाताओं को अनिवार्य रूप से मास्क लगाकर आना होगा। बिना मास्क के मतदान करने को नहीं मिलेगा। हर बूथ पर सेनेटाइजर की व्यवस्स्था की गई है। कर्मचारियों के लिए भी कोविड नियमों के अंतर्गत फेस मास्क दिए गए है। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ वोटिंग होगी। 

चुनाव पर पैनी नजर और किसी भी तरह की दिक्कत होने पर मतदाता तत्काल कलेक्ट्रेट व घाटमपुर तहसील में बने कंट्रोल रूम में शिकायत दर्ज करा सकता है। एसडीएम घाटमपुर अरुण कुमार ने बताया कि घाटमपुर तहसील में 05115-271000 और कलेक्ट्रेट में बने हुए कंट्रोल रूम में 0512-2303164 पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। मतदान के समय किसी भी तरह की  दिक्कत होने पर तत्काल जानकारी दें। 

मतदान करने के लिए मतदाताओं को 11 दस्तावेजों में से कोई एक लाना जरूरी है। एडीएम आपूर्ति बसंत अग्रवाल ने बताया कि अगर कोई मतदाता अपना फोटोयुक्त पहचान पत्र नहीं दे पाता है तो उसे अन्य दस्तावेजों से मतदान करने का मौका मिलेगा। आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड,  बैंक व डाकघर की फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय का स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड,  ड्राइविंग लाइसेंस,  पैनकार्ड, आरजीआई से जारी स्मार्ट कार्ड,  पासपोर्ट,  फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, राज्य व केंद्र सरकार के कर्मचारियों का फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र और सांसद, विधायक व विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र से मतदान करने की अनुमति है।  

उपचुनाव को देखते हुए पूरे जिले में सार्वजिनक अवकाश रहेगा। जिला जज ने मंगलवार को कचहरी व कोर्ट बंद करने का आदेश जारी किया है। एडीएम फाइनेंस वीरेंद्र पांडे ने बताया कि चुनाव को देखते हुए पूरा जिला बंद रहेगा। स्कूल, कॉलेज, कारखाने, फैक्ट्री और कोषागार को भी बंद किया गया है। मतदान को देखते हुए चुनाव आयोग के आदेश पर पूरी तरह से बंदी की गई है। चुनाव में लगे सरकारी विभागों को छोड़कर सभी विभाग बंद रहेंगे।