यूपी में अब तक योगी सरकार ने की बड़ी कार्रवाई इन माफियाओं पर, 'जब्त की संपत्ति, चले बुल्डोजर

यूपी में अब तक योगी सरकार ने की बड़ी कार्रवाई इन माफियाओं पर, 'जब्त की संपत्ति, चले बुल्डोजर

यूपी में प्रदेश स्तर पर चिह्नित 25 कुख्यात माफिया अपराधियों एवं उनके सहयोगियों के विरुद्ध चलाए गए अभियान में अक्तूबर के अंत तक कुल 367 करोड़ से अधिक मूल्य की सम्पत्ति के जब्तीकरण, ध्वस्तीकरण एवं अवैध कब्जे से अवमुक्त कराने की कार्रवाई की गई है। इसके अलावा इनके परिवारीजनों एवं सहयोगियों के नाम जारी 150 से अधिक शस्त्र लाइसेंस निरस्त किए गए हैं। 

उल्लेखनीय है कि विधायक मुख्तार अंसारी, सांसद अफजाल अंसारी, पूर्व सांसद अतीक अहमद व विधायक विजय मिश्रा समेत कई लोगों की संपत्तियों पर बुलडोजर भी चला है। इसी तरह पश्चिमी यूपी के कई कुख्यात अपराधियों के खिलाफ भी बड़ी कार्रवाई हुई है।

लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गाजीपुर, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, मऊ व भदोही समेत कई जिलों में कार्रवाई की गई है। अवैध निर्माण के कई मामलों में विकास प्राधिकरणों ने ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की है। इसी तरह कई मामलों में जिला प्रशासन ने संपत्तियों का जब्तीकरण भी किया है।

डीजीपी मुख्यालय ने अनुसार अभियान में चिह्नित माफिया अपराधियों के खिलाफ प्रभावी कानूनी कार्रवाई की जा रही है। इन 25 चिह्नित माफिया अपराधियों एवं उनके गैंग के सहयोगियों द्वारा अपराधिक कृत्य व अवैध तरीके से अर्जित की गई चल-अचल सम्पत्ति को उत्तर प्रदेश गैंगस्टर एक्ट की धारा 14(1) व अन्य नियमों के तहत या तो जब्त किया गया या तो ध्वस्त किया गया या फिर उसे अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया। यह कार्रवाई प्रदेश के कई जिलों में की गई है।