शाओमी पर लगा आरोप, ग्राहकों से झूठा वादा कर बेच रही थी फ़ोन

ग्राहकों से फ्रॉड करने का है आरोप
 
शाओमी
शाओमी

शाओमी (Xiaomi) भारत का नंबर-1 स्मार्टफोन ब्रांड है। साथ ही दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों में शामिल है। भारत से दूर चीन में शाओमी पर ग्राहकों से फ्रॉड मामले में जुर्माना लगाया गया है। दरअसल शाओमी को गलत दावा करके फोन बेचने का दोषी पाया गया है। इस मामले में Xiaomi पर करीब ढ़ाई लाख रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाया गया है।Gizmochina ने ITHome के हवाले से बताया है कि पीपुल्‍स रिपब्लिक ऑफ चाइना के मार्केट सुपरविजन डिपार्टमेंट ने इस कंपनी पर विज्ञापन कानून का उल्‍लंघन करने का दोषी पाया है।

ऐसा आरोप है कि Xiaomi ने टीमॉल नाम की एक शॉपिंग साइट पर अपने मोबाइल फोन Redmi K30 5G का विज्ञापन चलाया। इस प्रमोशन विज्ञापन में दावा किया गया है कि Redmi K30 5G स्मार्टफोन में सैमसंग कंपनी का एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है। लेकिन वास्तव में Redmi K30 5G स्मार्टफोन एमोलेड की जगह LCD डिस्प्ले पैनल दिया गया था। शाओमी ने मामले में अपनी गलती मान ली है। साथ ही इसे एक मानवीय भूल करार दिया है।

Xioami Redmi K30 5G स्मार्टफोन में 6.67 इंच की FHD+ डिस्प्ले दी गई है। जिसका स्क्रीन रेजॉल्यूशन 1080×2400 पिक्सल है। फोन पंच-होल डिजाइन में आता है। फोन में LCD पैनल दिया गया है। यह एंड्राइड 11 बेस्ड स्मार्टफोन है। फोन आक्टाकोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 765जी चिपसेट पर काम करता है। Redmi K30 5G स्मार्टफोन क्वॉड रियर कैमरा सपोर्ट के साथ आता है। फोन के रियर पैनल पर 64 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा दिया गया है। साथ ही 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस, 5 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस और 2 मेगापिक्सल का डेफ्थ सेंसर मिलता है। फोन डुअल फ्रंट कैमरे 20 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल के साथ आता है। फोन में 4,500mAh की बैटरी दी गई है, जिसमें 30वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलता है।