70 साल बाद भी इतनी सुंदर, करे ये उपाय।

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ग्‍लूटेथियोन का स्‍तर बढ़ायें

ग्‍लूटेथियोन आपके शरीर का सबसे मजबूत एंटी-ऑक्‍सीडेंट है। इस एंटी-ऑक्‍सीडेंट की सबसे खास बात यह है कि यह कैंसर से शरीर को बचाता है। अगर शरीर में इसका स्‍तर कम हो जाये तो कई प्रकार की घातक बीमारियां होने लगती हैं। खानपान के जरिये इसके स्‍तर को शरीर में बढ़ाया जा सकता है। हल्‍दी का सेवन करने से शरीर में ग्‍लूटेथियोन का स्‍तर बढ़ता है, इसलिए हल्‍दी को अपने डायट चार्ट में शामिल कीजिए।

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 वर्तमान जीवनशैली के कारण कम उम्र में ही लोग खतरनाक बीमारियों के शिकार हो जाते हैं, ऐसे में 100 साल तक जीने की संभावना न के बराबर होती है। सामान्‍यतया 40 साल के बाद व्‍यक्ति का शरीर बीमारियों का घर बनता जाता है, उसका इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर हो जाता है, हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में 100 साल तक जीने वाले व्‍यक्ति को खुद को संभालना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन कुछ तरीके ऐसे भी हैं जो आपको 100 साल तक जीने में मदद करेंगे।

नियमित व्‍यायाम

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योगा या हल्की-फुल्की कसरत अगर नियमित तौर पर तो इस हिसाब  से करें कि आपके पेट और उसके आसपास की चर्बी बढ़ने न पाये। आर्काइव्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित शोध के परिणाम कहते हैं कि लंबी उम्र के लिए हमारे जीन सिर्फ 30 प्रतिशत तक जिम्मेदार होते हैं बाकी काम तो जीवन शैली करती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि 70 साल का कोई व्यक्ति यदि नियमित व्यायाम करता है, तो इस बात की पूरी संभावना है कि वह 100 वर्ष की उम्र तक जीता है।

पौष्टिक भोजन

पौष्टिक आहार का सेवन करने से उम्र लंबी होती है और शरीर भी स्‍वस्‍थ रहता है। अगर आपके डायट चार्ट में स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से जरूरी सभी पोषक तत्‍व (मिनरल, विटामिन, कैल्सियम, फाइबर, आयरन आदि) मौजूद हैं तो आपका शरीर अच्‍छे से काम करता है, हड्डियां मजबूत रहती हैं, खून की कमी नहीं होती और सबसे बड़ी आप 100 साल तक जी सकते हैं।

जंक फूड से बचें

शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के और अपने जीवन को लंबा बनाने के लिए जरूरी है कि अच्‍छे भोजन का चयन करें। ज्यादा मिर्च और तेल का भोजन नहीं करना चाहिए। फास्‍ट-फूड और जंक फूड से बचना चाहिए, इससे शरीर में अतिरिक्‍त वसा जाती है और वजन बढ़ता है।

खाने को अच्‍छे से चबाकर खायें

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खाते वक्‍त जितनी भूख है उससे दो रोटी कम खाएं। भोजन में सलाद का ज्यादा प्रयोग करें। खाने को अच्‍छे से चबाकर यानी 30-32 बार चबाकर खायें, इससे खाना अच्‍छे से पच जायेगा। खाने के दौरान पानी न पियें, खाने से आधा घंटा पहले और खाने के आधा घंटा बाद पानी पियें, इससे खाना अच्‍छे से पच जाता है।

तनाव से बचें

चिंता, दुख: या दिमागी बहस हमारी सांसों की गति को अनियंत्रित करते हैं, जिससे खून की गति भी असंतुलित हो जाती है। इसका सीधा असर दिल, फेफड़े और पेट पर होता है और यह गंभीर रोग का कारण भी बन सकता है। इसलिए हमेशा तनाव से बचने की कोशिश करना चाहिए। 

भरपूर नींद है जरूरी

भरपूर और अच्‍छी नींद लेने से आपकी लगभग सारी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का हल अपने-आप हो जाता है। दिमाग को स्‍वस्‍थ रखने और दिनभर ऊर्जावान बने रहने के लिए 7-9 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। यह आपकी उम्र भी बढ़ाता है।

ग्रीन टी पियें

सामान्‍य चाय या कॉफी का अधिक सेवन करना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक तो है ही साथ ही यह आपकी लंबी उम्र के लिए बाधक भी है। जबकि ग्रीन टी पीना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत फायदेमंद हैं। इसमें पाये जाने वाले एंटी-ऑक्‍सीडेंट कैंसर जैसी बीमारी से शरीर का बचाव करते हैं। ग्रीन टी पीने से वजन कम होता हो और दिल भी स्‍वस्‍थ रहता है। 

खूब पानी पियें

नियमित 10-12 गिलास पानी का सेवन कीजिए। भरपूर पानी पीने से आपके शरीर के विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकलते हैं और आप फिट रहते हैं। भरपूर पानी पीने से शरीर का वजन भी नियंत्रित रहता है। चिक्त्सिक भी बीमारियों से बचने और शरीर को निर्जलीकरण से बचाने के लिए 10-12 गिलास पानी रोज पीनेनियमित जांच

आपका शरीर फिट दिखता है, लेकिन कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके लक्षण धीरे-धीरे दिखाई देते हैं और जब इसका पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। अगर आप लंबी उम्र चाहते हैं तो शरीर को सामान्‍य और खतरनाक दोनों प्रकार की बीमारियों से बचाकर रखें, इसके लिए जरूरी है नियमित रूप से शरीर के सभी अंगों की जांच कराते रहें, इससे पता चल जायेगा कि आपके अंग सुचारु तरीके से काम कर रहे हैं या नहीं।

 की सलाह देते हैं।

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