यूपी में नवंबर की रात नैनीताल और दार्जिलिंग से भी ज्यादा ठंड

यूपी में नवंबर की रात नैनीताल और दार्जिलिंग से भी ज्यादा ठंड

दिन में तेज धूप भले ही राहत दे रही हो पर सूरज ढलते ही कंपकंपी का अहसास शुरू हो जाता है। इसके साथ ही रात होते ही अचानक  तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जाती है। इसके साथ ही सीएसए के मौसम विज्ञानिक डॉ. एसएन पांडेय सुनील के मुताबिक बुधवार को अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से करीब 0.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

वहीं न्यूनतम 11 डिग्री तक पहुंच गया, जो सामान्य से 3.6 कम है। इसके साथ ही नवंबर के पहले सप्ताह में ही न्यूनतम तापमान 11 डिग्री पहुंचना, यह अहसास करा रहा है कि इस बार सर्दी अधिक पड़ेगी। इस सप्ताह  मौसम पूरी तरह साफ रहेगा और तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

नवंबर की शुरुआत होते ही कानपुर में सर्दी ने पांव पसार लिए। यहां भी पहाड़ों जैसी सर्द रात ने अहसास दिला दिया। बुधवार को शहर का न्यूनतम तापमान नैनीताल, ऊटी और दार्जिलिंग से भी नीचे गिर गया,

जबकि धर्मशाला और मसूरी के समान 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। 2.8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही उत्तर-पश्चिम हवा हिल स्टेशनों की तरह जाड़े का अहसास करा रही है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक के अंतर ने परेशान शुरू कर दी है।

शहर           अधिकतम तापमान       न्यूनतम तापमान
नैनीताल                 24                         14
देहरादून                23                         13
मसूरी                    22                         11
ऊटी                    21                          14
शिलांग                 23                          14
दार्र्जिंलग             21                           13
धर्मशाला              19                            11
जम्मू                    27                            14
कानपुर                31                             11