साल के पहले दिन वैष्णो देवी में मची भगदड़, 12 लोगों की हुई मौत

वैष्णो देवी में हुई भगदड़
 
वैष्णो देवी
2022, वैष्णो देवी

साल के पहले दिन माता वैष्‍णो देवी मंदिर में बेहद दुखद दुर्घटना हुई है। मंदिर परिसर में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई है। कई लोग घायल भी बताए जा रहे हैं, जिन्‍हें नारायणा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि वह माता वैष्णो देवी तीर्थ पर त्रासदी से उत्पन्न स्थिति का जायज़ा लेने के लिए तुरंत कटरा जा रहे हैं। भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये और घायलों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दिए जाने का निर्णय लिया गया है। इस दुर्घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, गृहमंत्री अमित शाह समेत कई नेताओं ने शोक संतप्‍त परिवारों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की है। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस दुर्घटना को दुर्भाग्‍यपूर्ण बताया है उन्‍होंने कहा- यह जानकर बहुत दुख हुआ कि माता वैष्णो देवी भवन में एक दुर्भाग्यपूर्ण भगदड़ ने भक्तों की जान ले ली। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत से अत्यंत दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से बात की और स्थिति का जायज़ा लिया है। इस भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएंगी और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी इस समय भारत में नहीं हैं। लेकिन जब उन्‍होंने इस दुख दुर्घटना के बारे में सुना, तो ट्विटर पर शोक संतप्‍त परिवार के प्रति शोक प्रकट किया। उन्‍होंने लिखा- माता वैष्णोदेवी मंदिर में हुई भगदड़ की दुर्घटना दुखद है। मृतकों के परिवारजनों को मेरी शोक संवेदनाएं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि माता वैष्णो देवी मंदिर में हुई दुखद दुर्घटना से हृदय अत्यंत व्यथित है। मैंने जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की है। प्रशासन घायलों को उपचार पहुंचाने के लिए निरंतर कार्यरत है। हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। डॉ. गोपाल दत्त, प्रखंड चिकित्सा अधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, कटरा, जम्‍मू-कश्‍मीर ने बताया कि माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ मचने से 12 लोगों की मौत हुई है और घायलों को नारायणा अस्पताल में भर्ती कर दिया है। घायलों की हालत स्थिर बताई जा रही है।

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा- माता वैष्णोदेवी मंदिर परिसर में हुई इस घटना के बारे में जानकर बेहद दुख हुआ। मृतकों के परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं। सभी घायलों के जल्द स्वस्थ होने की ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।

साल 2022 के पहले माता वैष्‍णो देवी के दर्शन के लिए काफी बड़ी संख्‍या में लोग पहुंचे हुए हैं। ऐसे में जब भगदड़ मची को स्थिति को संभालना काफी मुश्किल था। जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि घटना लगभग सुबह 2:45 बजे हुई। दुर्घटना की प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, एक तर्क छिड़ा जिसके परिणामस्वरूप लोगों ने एक-दूसरे को धक्का दिया और फिर भगदड़ मच गई। कटरा के माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 लोग की मौत और 13 लोग घायल हुए हैं।