PM नरेंद्र मोदी को मिली नई कार

 12 करोड़ की कीमत वाली इसी गाड़ी की सवारी करेंगे
 
 गाड़ी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गाड़ी,- मर्सिडीज मेबैच एस 650 गार्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गाड़ियों के बेड़े में नई कार शामिल हुई है। नाम है- मर्सिडीज मेबैच एस 650 गार्ड (Mercedes-Maybach S 650 Guard)। वह अब 12 करोड़ की कीमत वाली इसी गाड़ी की सवारी करेंगे। इस कार में वीआर10-लेवल का प्रोटेक्शन है।

खास बात है कि यह गोली और धमाके झेलने भी सक्षम रहेगी। यानी इस पर इन चीजों का कोई असर नहीं होगा। हाल ही में इस कार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में देखा गया था। पीएम मोदी तब रूसी राष्ट्रपति पुतिन को लेने पहुंचे थे। इस वाहन को हाल ही में पीएम के काफिले में फिर देखा गया था।

छह लीटर का ट्विन टर्बो वी12 इंजन है, जो कि 516 बीएचपी, जबकि 900 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। इस गाड़ी की अधिकतम रफ्तार 160 किमी प्रति घंटा है।गाड़ी को 2010 एक्सप्लोजन प्रूफ व्हीकल (ईआरवी) रेटिंग मिल चुकी है। रोचक बात है कि दो मीटर की दूरी से 15 किलोग्राम के टीएनटी विस्फोट की स्थिति में इसमें बैठने वाले सुरक्षित रहेंगे।

खिड़की के इंटीरियर पर पॉलीकॉर्बोनेट से कोटिंग दी गई है, जबकि गैस हमले के स्थिति में इसके केबिन में अलग से एयर सप्लाई की सुविधा है। बताया जाता है कि गाड़ी का फ्यूल टैंक उसी मटीरियल से बना है, जो कि बोइंग अपने एएच-64 अपाचे टैंक अटैक हेलीकॉप्टर्स में इस्तेमाल करता है।