10 वीं क़िस्त का इन्तजार कर रहे किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी

1 जनवरी को पीएम किसानों को देंगे खुशखबरी
 
किसान सम्मान निधि
पीएम किसान सम्मान निधि

पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खबर है। 10वीं किस्त बिना ई-केवाईसी के ही किसानों के खाते में भेजी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी को पीएम किसान से जुड़े करोड़ों किसानों को नए साल का तोहफा देने जा रहे हैं, लेकिन इनमें से करीब 2 करोड़ से अधिक किसानों को यह तोहफा एक जनवरी को नहीं मिलने वाला है।

नए साल के पहले दिन पीएम मोदी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को 20,000 करोड़ रुपये की 10वीं किस्त जारी करेंगे। पीएम किसान पोर्टल पर दिए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12.30 करोड़ से अधिक किसान रजिस्टर्ड हैं और 1 जनवरी को 10 करोड़ किसानों के खातों में 10वीं किस्त या दिसंबर-मार्च की किस्त के रूप में 2000-2000 रुपये आएंगे। ऐसे में करीब 2 करोड़ से अधिक पीएम किसान के लाभार्थियों को इस तोहफे से वंचित रहना पड़ सकता है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री एक जनवरी को दोपहर 12.30 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से 10वीं किस्त जारी करेंगे। साथ ही करीब 351 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के लिए 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी ग्रांट भी जारी करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी उपस्थित रहेंगे। पीएम-किसान योजना के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपये की राशि को 2000 रुपये की तीन मासिक किस्तों में प्रत्येक चौथे माह किसानों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित किया जाता है।

*ऐसे चेक करें किस्त का स्टेटस*

- पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को 10वीं किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।

- इसके बाद किसान को 'Farmers Corner' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

- इसके बाद आपको वेबसाइट पर उपलब्ध 'Beneficiaries List' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

- इसके बाद आपको वेबसाइट पर अपने राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव सेलेक्ट करना होगा।

- इसके बाद आपको 'Get Report' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।