अग्निपथ पर बवाल, जिले में कई जगह जाम-उग्र प्रदर्शन

 
नवक

देश भर में भारत सरकार की अग्निपथ योजना पर मचे बवाल के बीच बृहस्पतिवार को जिले में भी जमकर हंगामा हुआ। गभाना में दिल्ली हाईवे पर युवाओं ने उग्र प्रदर्शन करते हुए पथराव कर बसों के शीशे तोड़ दिए और टायरों में आग लगा दी। इसी तरह शहर के रामघाट रोड पर पीएसी मॉल के पास जाम लगाकर हंगामा किया। दोनों जगह किसी तरह पुलिस ने युवाओं को नियंत्रित किया। गभाना में तीन युवक हिरासत में लिए गए हैं, जबकि पीएसी मॉल से युवाओं को ज्ञापन लेकर वापस किया गया। इसके बाद से जिले भर में पुलिस सतर्कता बरत रही है।

सरकार द्वारा अग्निपथ योजना लागू की गई है, जिसका चौतरफा विरोध शुरू हो गया है। इसी कड़ी में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे और सेना, नौसेना, वायुसेना में फिजिकल व मेडिकल परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थियों में आक्रोश पनप गया। बृहस्पतिवार सुबह करीब 10 बजे सबसे पहले युवाओं ने क्वार्सी क्षेत्र में रामघाट रोड पर पीएसी मॉल के सामने सड़क पर जाम लगा दिया। यहां युवा हाथों में बैनर-पोस्टर लेकर नारेबाजी करते रहे। इस सूचना पर एसडीएम कोल, सीओ तृतीय, इंस्पेक्टर क्वार्सी व महुआ खेड़ा पीएसी आदि के साथ पहुंच गए। बाद में एडीएम सिटी व एसपी सिटी भी पहुंच गए, उन्होंने काफी देर तक युवकों को समझाया। 100 से ज्यादा संख्या में ये युवक आसपास के ग्रामीण क्षेत्र से थे। इनमें ज्यादातर शहर के कोचिंग संस्थानों में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे हैं। करीब एक घंटे के प्रयास के बाद इन्हें समझाकर शांत किया गया। बाद में इनकी ओर से एसडीएम को राष्ट्रपति के नाम संबोधित ज्ञापन दिया गया, तब जाकर ये शांत हुए, लेकिन 20 जून को दिल्ली के जंतर-मंतर पर जाकर धरना देने का एलान करके गए। इसके बाद भी पूरे इलाके में दोपहर बाद तक पुलिस तैनात रही।

तालानगरी ग्राउंड पर तैयारी कर रहे युवकों की टोली हुई जमा
पीएसी मॉल पर हुए प्रदर्शन को लेकर खुफिया टीमों का इनपुट है कि ये युवा तालानगरी के मैदान पर तैयारी करते हैं। सुबह वहां सभी तैयारी करने के लिए एकत्रित हुए थे। इनमें से कुछ शहर में किराये पर रहते हैं और कुछ गांव से आते हैं। यहीं से एकत्रित होकर ये लोग प्रदर्शन करने पहुंचे थे।
गभाना में एकाएक सड़क पर आए युवक
गभाना। रामघाट रोड पर पीएसी मॉल के सामने हुई घटना के बाद पुलिस सतर्क थी। इसी बीच एकाएक गभाना में दिल्ली हाईवे पर सोमना मोड़ के पास युवकों की टोली पहुंच गई। यहां युवकों ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए हाईवे पर जाम लगा दिया। इस बीच पथराव कर तीन रोडवेज बसों के शीशे तोड़ दिए। सड़क पर टायर में आग लगा दी। सूचना पर फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे सीओ मोहिसन खान, प्रभारी निरीक्षक एमपी सिंह को देखते ही युवक इधर-उधर भाग गए। बाद में एसपी सिटी कुलदीप गुणावत, एसडीएम भावना विमल भी मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने तीन संदिग्ध युवकों को हिरासत में लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है।
- गभाना के सोमना मोड़ हाईवे पर सेना की भर्ती को लेकर अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन किया था। मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों को समझा-बुझाकर शांत कर प्रदर्शन को खत्म करा कर शांति व्यवस्था कायम की। तीन युवक हिरासत में हैं, उन पर निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है। - कुलदीप सिंह गुणावत, एसपी सिटी।
जिले भर में चौकसी के निर्देश, कोचिंग-कॉलेजों पर निगरानी
देशभर में मचे इस बवाल के बीच पुलिस स्तर से चौकसी बरती जा रही है। कहीं भी युवाओं की टोलियों को देखकर समझाकर वापस भेजा जा रहा है। कॉलेज व कोचिंगों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। लगातार कोचिंग संचालकों से पुलिस की टीमें वार्ता कर रही हैं। उन्हें समझाया जा रहा कि किसी भी कीमत पर युवाओं की टोली कहीं प्रदर्शन में शामिल न हो जाए। इसके अलावा खुफिया टीमें भी अलग से निगरानी कर रही हैं। किसी भी सूचना पर विशेष सतर्कता व गंभीरता दिखाने के निर्देश हैं।