1 अप्रैल से क्या सस्ता, क्या महंगा? कुछ जेब पर पड़ेंगे भारी तो कुछ देंगे राहत

 
APRIL

आज 1 April से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत कुछ बदलने जा रहा है. नया वित्त वर्ष 2019-20 लागू होने के बाद कुछ चीजें आपकी जिंदगी आसान करेंगी और कुछ बदलाव आपकी जेब पर भारी पड़ेंगे. इसकी वजह है कि आज से कुछ नए नियम अमल में आ गए हैं. आइए जानते हैं कि नए वित्त वर्ष में आपके लिए क्या सस्ता और क्या महंगा हुआ है…

  • आपके और हमारे घर में कोई न कोई ऐसा व्यक्ति जरूर होता है, जिसके लिए हमें दवा लानी पड़ती है। ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी है कि 800 से ज्यादा दवाएं ऐसी हैं, जिनके दाम 1 अप्रैल 2022 से बढ़ने जा रहे हैं। इसमें एंटी बायोटिक से लेकर पेन किलर जैसी जरूरी दवाएं भी शामिल हैं।
  • 1 अप्रैल से गाड़ियां भी महंगी होने जा रही हैं। जहां एक तरफ टाटा मोटर्स ने अपनी गाड़ियों की कीमतों में 2-2.5 फीसदी तक दाम बढ़ाने का फैसला किया है, तो वहीं टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने भी अपने सभी प्रोडक्ट की कीमत 4 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है।
  • इसके अलावा मर्सिडीज बेंज इंडिया अपनी सभी कारों के दाम बढ़ाने जा रही है। वहीं, बीएमडब्ल्यू भी 1 अप्रैल से अपनी सभी कारों की कीमत में 3.5 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है।
  • 1 अप्रैल से जब भी कोई क्रिप्टो एसेड बेचेगा, तो उस पर एक फीसदी टीडीएस लगने के अलावा क्रिप्टोकरेंसी लाभ के लिए बेचे जाने वाले एनएफटी पर 30 फीसदी टैक्स लगेगा।
  • बाकी चीजों के अलावा छाता, हेडफोन और इयरफोन, इमिटेशन ज्वेलरी, लाउडस्पीकर, स्मार्ट मीटर, सोलर सेल, सोलर माड्यूल, एक्स-रे-मशीन, इलेक्ट्रॉनिक खिलौनों के पार्ट्स भी महंगे होने जा रहे हैं। ऐसे में समझा जा सकता है कि कैसे 1 अप्रैल 2022 से आम आदमी की जेब पर इन चीजों का सीधा असर पड़ेगा।