तेल चुराकर कमा लिए 400 करोड़ रु, ऐसा शातिर लगा पुलिस के हत्थे

 
उप

गुजरात के सूरत में पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. गुजरात समेत देश के कई राज्यों में ऑयल कंपनी की पाइप लाइन में छेद कर करीबन 400 करोड़ रुपये की ऑयल चोरी करने वाले ऑयल माफिया संदीप गुप्ता को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

सूरत की क्राइम ब्रांच ने आरोपी संदीप गुप्ता को कोलकाता से पकड़ा है. देश के अलग-अलग राज्यों में ऑयल चोरी के नेटवर्क का कारोबार चलाने वाले माफिया संदीप गुप्ता की गिरफ्तारी के बाद इस खेल में शामिल अन्य लोगों की जानकारी मिलने की उम्मीद भी जताई जा रही है.

ऑयल चोरी के मास्टरमाइंड संदीप गुप्ता के खिलाफ राजस्थान, हरियाणा, गुजरात और पश्चिम बंगाल में 20 से अधिक मामले दर्ज हैं. संदीप गुप्ता के खिलाफ बिहार सहित कई अन्य राज्यों में ऑयल चोरी के आपराधिक मामले दर्ज हैं. 

संदीप गुप्ता ने अपने इस काले कारोबार की शुरूआत दक्षिण गुजरात में फर्निश ऑयल खरदीने के साथ की थी. इसके बाद वो ऑयल चोरी करने वालों के संपर्क में आया था. उसके बाद उसने एक मोड्स ऑपरेंडी तैयार किया जिसके तहत इंडियन ऑयल और ओएनजीसी की पाइप लाइन जहां से निकलती थी उसके आसपास कोई फैक्ट्री या शेड किराए पर लेता था.

इसके बाद संदीप गुप्ता गैंग के लोग पाइप लाइन में छेद कर ऑयल चोरी करते थे और टैंकर में भरकर रखते थे. चोरी के जरिए तीन-तीन, चार चार टैंकर तेल भर लिए जाते थे. अभी तक संदीप गुप्ता ने 300 से 400 करोड़ रुपये के तेल चोरी की है. 

संदीप गुप्ता के खिलाफ गुजरात एटीएस ने गुजकिटोक कानून के तहत भी मामला दर्ज किया था जिसमें वो फरार चल रहा था. सूरत पुलिस कमिश्नर ने संदीप गुप्ता की गिरफ़्तारी को सूरत पुलिस की बड़ी सफलता बताई है.