कोरोना से होने वाली मौतों ने तोड़ा अबतक का सारा रेकॉर्ड

कोरोना से होने वाली मौतों ने तोड़ा अबतक का सारा रेकॉर्ड

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से अभी राहत के संकेत ही मिल रहे थे कि कोरोना से होने वाली मौतों ने सबको चौंका दिया है। कोरोना ने मौतों के मामले में अबतक का सारा रेकॉर्ड तोड़ दिया है। बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के चलते 6,148 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। एक दिन में कोरोना से हुई इतनी मौतों ने एक बार फिर लोगों को परेशानी में डाल दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि मौतों की संख्या में यह उछाल बिहार में मौतों की संख्या संशोधन की वजह से आया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना से एक लाख 51 हजार 367 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। इसके साथ ही बीते एक दिन में देश भर में कोरोना के 63,463 एक्टिव केस कम हो गए। देश में मंगलवार को कोरोना के 92,596 केस दर्ज किए गए थे। देश में आज लगातार 28वें दिन कोरोना संक्रमण के नए मामलों से ज्यादा रिकवरी हुई हैं। देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.22 फीसदी है जबकि रिकवरी रेट 94 फीसदी से ज्यादा हो गया है। एक्टिव केस घटकर 5 फीसदी से कम हो गए हैं।

कोरोना के सक्रिय मामले में दुनिया में भारत दूसरे नंबर पर है। कुल संक्रमितों की संख्या के मामले में भी भारत का दूसरा स्थान है। दुनिया में अमेरिका, ब्राजील के बाद सबसे ज्यादा मौत भारत में हुई है। देशभर में बुधवार 9 जून तक 24 करोड़ 27 लाख 26 हजार कोरोना वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं। बीते एक दिन में 33 लाख 79 हजार टीके लगाए गए। देश में कोरोना की जांच की बात करें तो अबतक 37 करोड़ 21 लाख कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। बीते दिन करीब 20 लाख कोरोना सैंपल टेस्ट किए गए, जिसका पॉजिटिविटी रेट 4 फीसदी से ज्यादा है।

माना जा रहा है कि देश में अचानक मौत के आंकड़ों में हुई बढ़ोत्तरी के पीेछे बिहार है। बिहार में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा जारी कोविड-19 से मरनेवालों की संख्‍या गलत थी। यह बात प्रेस कान्फ्रेंस में बिहार स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के सचिव प्रत्‍यय अमृत ने माना है। असल में बिहार में कोविड से 9,375 लोगों ने जान गंवाई थी, मगर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने आठ जून 2021 तक 5,424 लोगों की मौत होना बताया था।