कोरोना वायरस की कम होती रफ्तार के बीच देश के कई हिस्सों में मिली राहत

कोरोना वायरस की कम होती रफ्तार के बीच देश के कई हिस्सों में मिली राहत

कोरोना वायरस की कम होती रफ्तार के बीच देश के कई हिस्सों में राहत मिलनी शुरू हो गई है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान समेत कई राज्य ऐसे हैं जहां कुछ हदतक छूट दी गई हैं और आज से ये अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है। यूं तो कोरोना देश में अभी भी एक्टिव है और एक लाख से अधिक केस रिपोर्ट किए गए हैं, लेकिन जहां दूसरी लहर का असर कम हो रहा है, वहां-वहां ढील मिल रही है। सोमवार से कहां, क्या छूट मिल रही है। 

हालांकि, कई राज्य ऐसे भी हैं जहां लॉकडाउन को आगे बढ़ाया गया है। इनमें कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और गोवा जैसे कुछ राज्य है जिन्होंने लाकडाउन और पाबंदियों को जारी रखने का फैसला भी किया है। आइए जानते हैं देश भर के राज्यों में लॉकडाउन को लेकर क्या फैसला लिया गया है।

राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन से अब राहत दी जाने लगी है। अरविंद केजरीवाल ने एक तरफ जहां लॉकडाउन को 14 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। वहीं आज से राजधानी दिल्ली में पाबंदियों से थोड़ी राहत भी दी जाएगी। राजधानी दिल्ली में अब मॉल, बाजार, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स ऑड इवन के आधार पर सुबह 10 बजे से रात 8 बजे क खुले रहेंगे। वहीं दुकानें, सरकारी दफ्तर, इत्यादि शुरू कर दी जाएगी। निजी दफ्तरों में केवल 50 प्रतिशत कर्मचारी ही मौजूद रहेंगे। दिल्ली मेट्रो को भी आज से शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि स्पा, जिम, स्विमिंग पूल, कोचिंग इंस्टीट्यूट अब भी बंद रहेंगे। यूपी के केवल 4 जिलों को छोड़कर बाकी सभी जिले कोरोना कर्फ्यू हटा लिया गया हैं। आज से यूपी में थोड़ी राहत दी जाएगी। यहां कोचिंग सेंटर, जिम, स्पा, मॉल्स इत्यादि खोलना अभी मना है। प्रदेश के 71 जिले कफ्र्यू से मुक्त हो चुके हैं। अब सिर्फ मेरठ, लखनऊ, सहारनपुर और गोरखपुर में कोरोना कर्फ्यू है।

लॉकडाउन की बात करें तो यहां जिन शहरों में पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से कम और ऑक्सीजन बेड्स 25 प्रतिशत से कम भरे हैं, उन शहरों को अनलॉक किया जाएगा। महाराष्ट्र में 15 जून तक लॉकडाउन रखने का फैसला किया गया था लेकिन बाद में अनलॉक किया जाने का फैसला किया गया। मध्य प्रदेश सरकार ने कुछ शर्तो के साथ एक जून से अनलॉक कर दिया गया था, जो 15 जून तक जारी रहेगा। हालांकि, रात का कोरोना कर्फ्यू और शनिवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक का कर्फ्यू जारी है। 28 जिलों को एक जून से अनलाक कर दिया गया। हालांकि, सभी व्यावसायिक संस्थान शाम छह बजे तक ही खुल रहे हैं। सभी सरकारी, गैर सरकारी संस्थान, सिनेमा हाल, माल, सुपर बाजार आधी क्षमता के साथ ही खुल रहे हैं। रविवार को पूरी तरह लाकडाउन जारी है।

हालांकि, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और गोवा जैसे कुछ राज्यों ने अपने यहां महामारी की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन और पाबंदियों को जारी रखने का फैसला भी किया है। बिहार में 8 जून, झारखंड में 10 जून, ओडिशा में 17 जून, पश्चिम बंगाल में 15 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा। हरियाणा में लॉकडाउन को 14 जून तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है। इस दौरान दुकानों को ऑड-इवन सिस्टम के आधार पर खोलने की इजाजत होगी। पंजाब में 10 जून तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया गया है। आंशिक छूट के साथ 15 जून तक लाकडाउन प्रभावी है।