हाईटेक होंगे यूपी के प्राइमरी स्कूल, टैबलेट देगी योगी सरकार

 
hk

प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह ने कहा कि राज्य सरकार बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए प्रयासरत है। ऑपरेशन कायाकल्प के तहत प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में मूलभूत सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं तो हर विद्याालय को टैबलेट दिए जाने की तैयारी भी चल रही है। 

वह शनिवार को शहर के एक होटल में आयोजित ‘एजुकेशन समिट’ का उद्घाटन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निपुण भारत के लक्ष्य को पूरा करने के साथ ही उत्तर प्रदेश को सबसे पहले निपुण प्रदेश बनाने का प्रयास किया जा रहा है। निजी स्कूलों की समस्याओं के समाधान के लिए भी हरसंभव प्रयास किया जाएगा। 
मंत्री ने कहा कि स्कूलों को टेक्नालॉजी से जोड़े जाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

टेक्नालॉजी के माध्यम से बच्चों के विभिन्न तरह के सवालों का जवाब आसानी से दिया जा सकता है। इसी तरह दीक्षा पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है, जिससे वे बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान कर सकें। इस मौके पर उन्होंने बेहतर कार्य करने वाले शिक्षक-शिक्षिकाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया। एजुकेशन समिट में सीबीएसई बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष अशोक गांगुली व डीजी स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद के अलावा बेसिक शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।