फिल्मी अंदाज में गुजरात की कंपनी ने लखनऊ में की करोड़ों की ठगी

 
Ch bnk

लखनऊ के 18 हजार लोगों को म्यूजिक नाइट के नाम पर ठग लिया गया। एक इवेंट कंपनी ने इकाना स्टेडियम में म्यूजिक शो कराने के विज्ञापन पूरे शहर में लगवाए। फिर बुक माय शो से जमकर टिकट बुक किए। यह म्यूजिक नाइट 20 नवंबर को होनी थी। मगर, इसके ठीक दो दिन पहले इवेंट कराने वाली कंपनी के मोबाइल नंबर स्विच ऑफ हो गए। साथ ही बुक माय शो से डिटेल भी हट गई। ऐसा होते ही टिकट बुक कराने वाले लोग परेशान हो गए।

वहीं, विभागों की तरफ से परमिशन न मिलने पर इकाना स्टेडियम की तरफ से कार्यक्रम को कैंसिल कर दिया गया। इकाना प्रशासन ने कहा है, ''स्टेडियम की बुकिंग कैंसिल कर दी गई है। यह कार्यक्रम श्री सुविधा फाउंडेशन ने आयोजित किया था। उसके अधिकृत व्यक्ति से संपर्क नहीं हो पा रहा है।''

उधर, आलमबाग में रहने वाले रणदीप सिंह भाटिया ने शनिवार शाम को मुकदमा दर्ज कराया। उन्होंने म्यूजिक नाइट के नाम पर ठगी करने वाली कंपनी के खिलाफ सुशांत गोल्फ सिटी में मुकदमा दर्ज कराया है। इसमें आयोजक विराज त्रिवेदी को आरोपी बनाया गया है।

DCP साउथ राहुल राज के मुताबिक, ''रणदीप भाटिया की तहरीर पर विराज त्रिवेदी, श्वेती त्रिवेदी, जयंती, देरावली, मौलिक और सुविधा फांडेशन के डायरेक्टर समीर शर्मा के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच की जाएगी।''

DCP साउथ राहुल राज ने बताया, ''इकाना स्टेडियम में सुविधा फाउंडेशन की तरफ से विराज त्रिवेदी ने लाइफ चैरिटी कॉन्सर्ट का आयोजन किया था। इसके लिए इवेंट कंपनी की तरफ से महीनों से तैयारी की जा रही थी। लेकिन, शो होने से दो दिन पहले से ही इवेंट कंपनी के भागने की खबर फैल गई। इससे इवेंट से जुड़े लोग आयोजक विराज त्रिवेदी से संपर्क करने लगे। मगर, उसका नंबर लगातार बंद बताने लगा।'

FIR दर्ज कराने वाले रणदीप सिंह भाटिया अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में हाउस कीपिंग का काम करते हैं। उन्होंने बताया, ''लाइफ चैरिटी म्यूजिकल कन्सर्ट के आयोजक विराज त्रिवेदी ने मुझे स्टेडियम के बाहर बुलाया। उन्होंने बताया कि सुविधा फाउंडेशन की तरफ से एक इवेंट होने जा रहा है। जिसमें हाउसकीपिंग के काम के लिए 110 स्टाफ के लिए बोला गया। अगस्त में मीटिंग के बाद विराज से मैं 7-8 बार मिला। उसी दौरान विराज त्रिवेदी ने अपनी बातों में फंसाकर सस्ती गाड़ी दिलवाने का लालच देकर अपने अकाउंट त्रिवेदी ट्रेवल्स एंड कार्गो सर्विस के खाते में 14 लाख रुपए ट्रांसफर करवा लिया। इसके बाद विराज मुझे लगातार आश्वासन देते रहे कि आपकी गाड़ी आने वाली है। 17 नवंबर को आयोजक ने किसी भी स्टार को रुपए नहीं देने की जानकारी मुझे मिली। मुझे प्रोग्राम कैंसिल होने की जानकारी भी मिली।'' उन्होंने बताया कि जब विराज से रकम वापस मांगी, तो उसने मोबाइल उठाना ही बंद कर दिया।

17 नवंबर को पता चला कि कार्यक्रम नहीं होगा

पीड़ित के अनुसार, 17 नवंबर को पता चला कि वह कार्यक्रम नहीं होगा। जिसकी जानकारी को लेकर कई बार आयोजकों को फोन किया गया, लेकिन फोन नहीं उठाया। इसके बाद पीड़ित के सुशांत गोल्फ सिटी थाने पर तहरीर दी। इंस्पेक्टर अनवर अहमद ने बताया कि पीड़ित की तहरीर पर 6 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर आरोपियों की तलाश की जा रही है।

जब लोगों को जालसाजी के पता चला, तो उन्होंने ट्विटर के जरिए फ्रॉड के बारे में लिखना शुरू किया। इस आयोजन तक लोगों को लाने के लिए बॉलीवुड स्टार सुमित गोस्वामी, सनी लियोनी, हिमेश रेशमिया, टाइगर श्राफ, मोनी रॉय समेत कई बड़े कलाकारों के चेहरों का इस्तेमाल हुआ है।

इस पूरे मामले की तह तक जाने के लिए दैनिक भास्कर ने इकाना स्टेडियम के मैनेजर गौरव से बात की। उन्होंने बताया कि इवेंट कंपनी की तरफ से हमारे पास बुकिंग आई थी। कुल 1.5 करोड़ रुपए चुकाने थे। एडवांस में 11 लाख रुपए हमारे पास आए। कंपनी की तरफ से कहा गया कि 20 से 25 हजार दर्शक शो में आएंगे। 7 दिन पहले एक अखबार में फिर विज्ञापन आया था।

इसके बाद हमने कंपनी के लोगों से संपर्क करने का प्रयास किया, क्योंकि बुकिंग की रकम नहीं आई थी। मगर कोई मोबाइल नंबर नहीं उठा। अब 24 घंटे से सभी मोबाइल नंबर बंद जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ऐसा ही एक आयोजन पहले जून में करने के लिए कंपनी ने संपर्क किया था। मगर टाल दिया। फिर नवंबर के पहले सप्ताह में करना चाहते थे। अब 20 नवंबर की बुकिंग का एडवांस हमारे पास आया था। मगर अब ऐसा लगता है कि कोई आयोजन नहीं होना है।

अनुमान करीब 9 करोड़ के टिकट बिके
ऐसा अनुमान है कि करीब 18 हजार टिकट बिके है। एक टिकट की कीमत करीब 500 रुपए से 8 हजार रुपए रखी गई थी। एक अनुमान से करीब 9 करोड़ के टिकट बिक चुके थे। ये रकम ज्यादा भी हो सकती है। हालांकि अभी टिकट खरीदने वालों की तरफ से कोई मुकदमा दर्ज नहीं कराया गया है।

बुक माय शो पर टिकट मिलना हुआ बंद
आरोप है कि बुक माय शो पर अब कुछ डिटेल शो नहीं हो रहा है। इसके अलावा इससे संबंधित जितने भी नंबर सोशल मीडिया पर दर्ज किए गए थे। उनसे कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है। कंपनी का डाटा दिखना भी बंद हो गया। इन टिकटों की बिक्री बुक माय शो पर की जा रही थी। अब बुक माय शो पर टिकट मिलना बंद हो गया है। यहां आपको ये जरूर बता दें कि इकाना में एक साथ करीब 40 हजार लोग बैठ सकते हैं।