Fact Check: यूपी के आसमान में दिखी रोशनी की ट्रेन एलियन की UFO थी या स्टारलिंक सैटेलाइट?

 
ंम

ध्‍य यूपी के कई जिलों में शाम से रात तक आसमान में विचित्र रोशनी की कतार देखने की चर्चा छाई रही। चमकदार टुकड़ों की ट्रेन के डिब्‍बों जैसी ये रोशनी धीरे-धीरे आगे बढ़ रही थी। कुछ वीडियो भी वायरल हुए।

यूपी के औरैया, कन्नौज, इटावा, हरदोई और सीतापुर सहित कई जिलों में सोमवार की शाम से रात तक आसमान में चमकदार टुकड़ों की ट्रेन के डिब्‍बों जैैसी लाइन दिखाई देने की चर्चा रही। लोगों के मुताबिक यह विचित्र रोशनी कुछ देर दिखाई देने के बाद आसमान से गायब हो गई। कई लोगों ने रोशनी की तस्‍वीरें और वीडियो बनाकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर भी कीं। इसे लेकर तत्‍काल ही तरह-तरह के कयास लगने लगे। कोई उसे एलियन यूएफओ तो कोई उड़नतश्‍तरी बताने लगा। हालांकि 'लाइव हिन्‍दुस्‍तान' ने इसका फैक्‍ट चेक किया तो कुछ देर बाद ही साफ हो गया कि यह कोई विचित्र रोशनी नहीं बल्कि ये दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के मालिक​ ​​​​​​एलन मस्क का स्‍टारलिंक सेटेलाइट का असर था।

बता दें कि फरवरी में पंजाब में भी ऐसी रोशनी देखी गई थी, जिसे बाद में जम्‍मू पुुुलि‍स की ओर से स्‍टारलिंक सैटेलाइट की रोशनी बताया गया था। इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स में भी लोगों द्वारा शेयर की जा रही ऐसी रोशनी की तस्‍वीरों को स्‍टारलिंक सेटेलाइट बताते हुए जानकारी दी गई है कि इस हफ्ते की कुछ अन्‍य रातों में भी ऐसी रोशनी देखने को मिल सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह बिल्‍कुल नया है। मध्‍य यूपी के लोगों के लिए ऐसी रोशनी देखने का यह पहला मौका है।