यज्ञोपवीत कार्यक्रम" मे शमिल हुए भाजपा के कद्दावर नेता

 
mp

ब्राह्मण महासभा के तत्वाधान मे शाहनगर तहसील के प्रसिद्ध स्थल गंगा झिरिया मे बृहद यज्ञोपवित संस्कार का अपने आप में अनोखा और अद्भुत आयोजन हुआ संपन्न हुआ हैँ । दक्ष विद्वान ब्राह्मणों के निर्देशन में विधि विधान से आयोजित यज्ञोपवीत, उपनयन, बरुआ संस्कार में क्षेत्र के साथ पन्ना जिले के सैकड़ों बटुक ब्राह्मणों के साथ क्षेत्र के श्रेष्ठ और जेष्ठ विप्र जन सम्मिलित हुए इस अवसर पर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के पूर्व अध्यक्ष भाजपा नेता संजय नगायच जी भी विशेष रूप से उपस्थित रहे ।


श्री नागायच के द्वारा उक्त कार्यक्रम मे शामिल होकर संबोधित करते हुए इस विशाल कार्यक्रम की काफ़ी सराहना की गई एवं इस विशाल कार्यक्रम मे आयोजक समिति के साथ साथ प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग करने बालो का हौसला बढ़ाया. एवं कहा गया यह शुभ कार्य जो जिले का सबसे बड़ा एवं अनोखा यगोपवित संस्कार का कार्यक्रम है शाहनगर एवं क्षेत्र के विद्वत, जागरूक विप्र जनों ने कर दिखाया है ।
गंगा झरिया क्षेत्र का प्रसिद्ध धार्मिक स्थान है परंतु इतने दुर्गम स्थान पर इतने बड़े स्तर पर लगभग 111 ब्राह्मण बटुको के यगोपवित, एवं बरुआ संस्कार विधि विधान से संपन्न कराया जाना सनातन धर्म भारतीय संस्कृति को जीवित रखने की परंपरा की दिशा में एक बहुत सकारात्मक कदम है। ब्राह्मण समाज ने हमेशा सनातन धर्म हमारी संस्कृति, संस्कारो और हिंदुत्व को जीवित रखने के साथ निरंतर आगे बढ़ाने का काम किया है, ब्राह्मण समाज हिंदू समाज में जाति के कारण नहीं अपने कर्तव्य और धर्म परायणता के कारण श्रेष्ठ और पूजनीय माने जाते हैं हम सभी को सनातन धर्म, संस्कारों, हिंदुत्व की रक्षार्थ आगे भी निरंतर सक्रिय रहना है ।
समिति के लोगों से आगामी समय पर समाज की गरीब कन्याओं के साथ हिंदू समाज के अन्य समाजो की गरीब कन्याओं का विवाह कराने की योजना पर भी बल दिया श्रीनिवास ने कहा हम समाज में आदर्श और पूजनीय तभी बनेंगे जब हम सब समाजों को लेकर उनके लिए कुछ अनुकरणीय कार्य करेंगे समाज ऐसा वृहद कार्यक्रम तय करें उसमें किसी भी प्रकार से साधन संसाधन या अर्थ की कमी नहीं आने दी जाएगी ।
इस कार्यक्रम मे जिले के विभिन्न स्थानों से करीब 5 हजार विप्र बंधुओ ने परिवार सहित उपस्थिति दर्ज कराई । जिसमें जिले के साथ क्षेत्र के विद्वान बुद्धिजीवी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे ।