एक दिवसीय प्रांतीय कार्यशाला का आयोजन हुआ जिसका अयोजन

 
mp

इंदौर में एक दिवसीय प्रांतीय कार्यशाला का आयोजन हुआ जिसका अयोजन अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत कार्यालय इंदौर में हुआ। स्वदेशी जागरण मंच की कार्यशाला के दौरान स्वदेशी जागरण मंच के *अखिल भारतीय सह संगठक श्री सतीश कुमार जी ,अभियान की अखिल भारतीय समन्वयक श्रीमती अर्चना मीणा जी ,विनोद जी बिड़ला अभियान की केंद्रीय टीम के सदस्य एवं आभियान के प्रांत समन्वयक विवेक दुबे जी शामिल रहे।*
अखिल भारतीय सह संगठक श्री सतीश कुमार जी ने कहा कि देश की वर्तमान बढ़ती बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है देश के युवाओं को नौकरी लेने वाला नहीं नौकरी देने वाला बनाना है, इसी उद्देश्य को लेकर स्वदेशी जागरण मंच ने स्वदेशी स्वावलंबन अभियान का प्रारंभ 12 जनवरी 2020 को किया गया।


कार्यक्रम में संघ के आर्थिक समूह के 8 संगठन के प्रांतीय अधिकारी मौजूद रहे । सभी के अनुभव कथन एवं अभियान की रूपरेखा को लेकर विशेष रुप से सभी के लिए जिला स्तर पर अभियान को विस्तार देने के लिए जिला कार्यकारिणी बनाने का निर्णय किया गया, इस अवसर पर विकेंद्रीकरण ,स्वदेशी ,उद्यमिता, स्वरोजगार एवं रोजगार सर्जन को लेकर चर्चा की गई।
1 जुलाई से लेकर 15 जुलाई तक अंतर्राष्ट्रीय विश्व कौशल दिवस के अवसर पर उद्यमिता एवं स्वरोजगार का कार्य करने वालों को प्रोत्साहन कार्यक्रम एवं सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे ।इस अवसर पर जिला स्तर पर स्वदेशी जागरण मंच एवं अन्य आर्थिक व अन्य संगठन के साथ इसकी तैयारियां होंगी।
स्वदेशी जागरण मंच के *मध्य प्रदेश संगठन मंत्री केशव दुबोलिया जी* ने बताया कि , इस अभियान के तहत मालवा प्रांत के 15 जिलों में से13 जिलों के लोग उपस्थित रहे। जिसमें आर्थिक समूह के 11 संगठन शामिल हुए। देश में व्याप्त बेरोजगारी के विषय को युवाओं तक सही दिशा में पहचाना हैं एवं स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना है। इस कार्यशाला के दौरान स्वदेशी ,स्थानीय , विकेंद्रीकरण विषय पर चर्चा की।
*आभियान के प्रांत समन्वयक विवेक दुबे जी* द्वारा कार्यशाला का कुशल संचालन किया गया। जिससे स्वावलंबी भारत अभियान को गति मिली।
डॉ विशाल पुरोहित
इंदौर महानगर संयोजक ,
स्वावलंबी भारत अभियान मालवा प्रांत कार्यशाला मैं शामिल हुए जिला झाबुआ से जिला मार्गदर्शन राजू धानक मंच के जिला प्रचार प्रमुख मोहन यादव मंच के थांदला ब्लॉक अध्यक्ष मनोज उपाध्याय मंच कार्यकारिणी सदस्य एडवोकेट कुमारी मयूरी धानक अवसर पर जिला झाबुआ पेटलावद थांदला स्वदेशी जागरण मंच के द्वारा किए गए सफलतापूर्वक मंच के जिला संयोजक दिलीप जोशी के नेतृत्व में किए गए कार्य मंच के राजू धानक ने विस्तार से बताया कार्यशाला में स्वावलंबी भारत अभियान के दिए गए कार्यक्रम को प्रत्येक कार्यक्रम पंचायत स्तर पर ले जाने का आश्वस्त कराया कार्यक्रम संपन्न के बाद शनिचर अमावस्या पावन शुभ दिन प्राचीन हमसब के कल्याणी भगवान रंजीत हनुमान जी महाआरती दर्शन लाभ लेकर इंदौर द्वारा संपन्न हुआ