जिले में लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 का विधायक एवं कलेक्टर ने किया शुभारंभ

 
mp

विधायक जयसिंहनगर श्री जयसिंह मरावी ने कहा कि बेटियां ईश्वर की वरदान है, बेटी जीवन का सार है। बेटियां मान और सम्मान है, बेटियां अभिमान है। उन्होंने कहा कि बेटियों को सशक्त बनाने, समान अधिकार दिलाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। बेटियां बेटों से हर क्षेत्र में मुकाबला कर रही हैं, अब बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से कम नहीं है। अब बेटियां कोई भी माता और पिता के लिए बोझ नहीं है। अब बेटियां जन्म के साथ ही लखपति हो जाती हैं। यह योजना बेटियों के लिए वरदान साबित हो रही है। बेटियों के जीवन के लिए ये योजना एक अच्छी शुरुआत है, क्योंकि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रभावशाली प्रयासों से यह आज संभव हो सका है। उक्त उद्बोधन विधायक जयसिंहनगर श्री जयसिंह मरावी ने आज शहडोल जिले के जनपद पंचायत सोहागपुर के सभागार में आयोजित लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 के जिले में शुभारंभ उत्सव में दिए।


लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 उत्सव को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य ने कहा कि बेटियां समाज, प्रदेश एवं देश की मान, सम्मान एवं अभिमान है। बेटियां है तो कल है। उन्होंने कहा कि एक जमाना था जब लोग बेटे की कामना करते थे। बेटे को बुढ़ापे का सहारा और बेटी को बोझ माना जाता था। इस सोच को बदलने और बेटी को वरदान मानने का भाव विकसित करने के लिए "लाड़ली लक्ष्मी योजना" आरंभ की गई है। कलेक्टर ने कहा की लाडली लक्ष्मी योजना से बेटियां पैदा होते ही लखपति तो बनेगी ही साथ में पढ़ाई एवं लिखाई के लिए भी किसी भी मां-बाप को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा, बेटियों को इस योजना के तहत पढ़ाई में भी कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान होंगी। कलेक्टर ने कहा कि अब सभी मां बाप से मैं आग्रह करती हूं कि अपनी बेटी को खूब पढ़ाई लिखाई और उन्हें आसमान की ऊंचाइयों को छूने दें। जिससे बेटियां आपका एवं आपके परिवार का नाम रोशन कर सकें।

"लाड़ली लक्ष्मी उत्सव" के अंतर्गत लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 का शुभारंभ विधायक जयसिंहनगर श्री जयसिंह मरावी एवं कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने मां सरस्वती के छाया चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित, माल्यार्पण तथा कन्या पूजन कर किया। इस दौरान कार्यक्रम में लाड़ली लक्ष्मी बालिकाओं द्वारा जयस्तंभ चौक से जनपद पंचायत सोहागपुर सभागार तक लाड़ली लक्ष्मी के सम्मान में शोभायात्रा निकाली गई तथा जयस्तंभ चौक पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से "बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ" का संदेश का प्रदर्शन किया गया। शोभा यात्रा के दौरान बालिकाओं का पुष्प वर्षा कर विधायक जयसिंहनगर श्री जयसिंह मरावी, कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य एवं अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा स्वागत किया तथा समस्त लाड़ली लक्ष्मी व उनके परिजनों को तिलक लगाकर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग श्री अखिलेश मिश्रा द्वारा द्वारा लाड़ली लक्ष्मी उत्सव कार्यक्रम के रूपरेखा तथा उद्देश के संबंध में विधिवत जानकारी दी गई।

उत्सव कार्यक्रम में भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में आयोजित राज्य स्तरीय "लाड़ली लक्ष्मी उत्सव" के अंतर्गत आयोजित लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 का शुभारंभ कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का उद्बोधन सीधा प्रसारण के माध्यम से विधायक जयसिंहनगर श्री जयसिंह मरावी, कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य, समाजसेवी श्री कमल प्रताप सिंह, श्रीमती अंजुला नामदेव श्रीमती संचिता सरवटे, श्रीमती सपना श्रीवास्तव श्रीमती अंजना गुप्ता एवं श्रीमती रीता सोनी सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने देखा एवं सुना। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ० आर.एस. पांडेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती शालिनी तिवारी, सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग श्री राकेश खरे एवं श्री अखिलेश मिश्रा, परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री आनंद अग्रवाल एवं श्रीमती सतवंत कौर हुरा सहित महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सहित बड़ी संख्या में लाडली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित बेटियां उपस्थित थी। उत्सव का संचालन समन्वयक जन अभियान परिषद श्री विवेक कुमार पांडेय ने किया।