गुजरात चुनाव परिणाम भाजपा की बढत

गुजरात चुनाव परिणाम भाजपा की बढत

 गुजरात में  81 नगरपालिका 31 जिला पंचायत तथा 231 तहसील पंचायत के 22174 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम से खुलेगा। गुजरात के 23932 मतदान केंद्रों पर रविवार को स्थानीय निकाय के चुनाव हुए थे। गुजरात में नगरपालिका, जिला पंचायत की मतगणना मंगलवार सुबह शुरू हो चुकी है। सुबह 8 बजे बैलेट पेपर की गिनती शुरू की गई। उसके पश्‍चात 9 बजे से इवीएम से वोटों की गिनती जारी है।  पंचायत चुनाव का औसत मतदान 66.76% रहा जबकि नगरपालिका का औसत मतदान 59.05 रहा। इस चुनाव में 18245 मतगणना केंद्रों  में सुरक्षाकर्मी कार्यरत है राज्य के 542 मतगणना केंद्रों पर गणना शुरू हो चुकी है।

गुजरात में जिला पंचायत तहसील पंचायत तथा नगरपालिका की 8474 सीटों में
 से अब तक भाजपा 2300 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं कांग्रेस 520 सीटों पर आम आदमी पार्टी 40 सीटों पर जबकि 24 सीट पर अन्य बढ़त लिए हुए हैं। 
पंचायत में पालिका चुनाव कि कई सीटों का परिणाम आ चुका है 80 फ़ीसदी सीटों पर भाजपा के प्रत्याशी विजेता रहे जबकि आम आदमी पार्टी  भी शहरों के बाद ग्रामीण इलाकों में भी अपना खाता खोलने में कामयाब रही। 


अमरेली, आणंद के बाद जामनगर तथा जूनागढ़ में भी आम आदमी पार्टी ने खाता खोला। पालिका  व पंचायत की 80 फ़ीसदी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी बढ़त बनाए हुए हैं। कांग्रेस 2015 के चुनाव के मुकाबले बहुत पीछे चल रही है तथा महानगरपालिका की तरह पंचायत में पालिका चुनाव में भी कांग्रेस को करारी हार मिलती नजर आ रही है।


 गुजरात प्रदेश भाजपा कार्यालय श्री कमलम पर पार्टी ने जीत के जश्न की तैयारियां शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी तथा प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटील 1:30 बजे बाद कभी भी पार्टी कार्यालय पहुंच सकते हैं। कार्यकर्ताओं को पार्टी कार्यालय पहुंचने की सूचना दे दी गई है कार्यकर्ता गांधीनगर स्थित भाजपा कार्यालय पर पहुंच रहे हैं। पंचायत व पालिका चुनाव में बुरी तरह पस्त हुई कांग्रेस के लिए मोरबी जिले की मालिया मियाना नगर पालिका से बहुत अच्छे समाचार आए हैं। 


इस नगरपालिका की सभी 24 सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा जमा लिया है कांग्रेस नगर पालिका पर पूरी मजबूती के साथ काबिल हो चुकी है।
स्थानीय निकाय चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए राज्य भर में करीब एक लाख पुलिस तथा अर्द्ध सैनिकबलों के जवान तैनात करने पड़े। 
 पुलिस ने  शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने के लिए राज्य भर में करीब एक लाख 80 हजार असामाजिक तत्व को पाबंद किया है वही करीब 50,000 लाइसेंस हथियारों को चुनाव से पहले जमा करा लिया थे।