सरकार के प्राथमिकता वाले कार्यों की मंडलायुक्त ने की गहन समीक्षा

6
Share A Public Route
Loading…

कानपुर। मण्डलायुक्त सुभाष चन्द शर्मा ने सरकार के प्राथमिकता वाले समस्त कार्यों की समीक्षा बैठक ली।अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 9 अगस्त को पूरे मण्डल में सघन वृक्षारोपण किया जायेगा। मण्डल के प्रत्येक जनपद में शासन स्तर से एक-एक वरिष्ठ अधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में तैनात किया गया है। कानपुर नगर के लिये महेश कुमार गुप्ता, अपर मुख्य सचिव नोडल अधिकारी तैनात किये गये हैं। ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकाय क्षेत्र में प्रत्येक स्थान पर किये जाने वाले वृक्षारोपण की रिपोर्ट खण्ड विकास अधिकारी के माध्यम से जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी से होते हुए प्रभागीय वन अधिकारी के साथ-साथ मण्डलायुक्त को दी जायेगी।

Loading…

मण्डलायुक्त  ने स्पष्ट एवं कठोर शब्दों में कहा कि सभी विभाग व अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि रोपित पौधा सूखने न पाये। पर्यावरण सन्तुलन व वाटर रिचार्जिंग के लिये वृक्षारोपण कार्यक्रम माननीय मुख्यमंत्री की प्राथमिकता का कार्यक्रम हैं। किसी भी प्रकार की लापरवाही नकी जाए। मण्डल में वृक्षारोपण का लक्ष्य 1.48 लाख पौधे लगाने का है मण्डलायुक्त ने कहा कि उन्हे पूर्ण विश्वास है कि कल सायं 6 बजे तक निर्धारित लक्ष्य से अधिक प्राप्त करेंगे। 100 प्रतिशत पौधों की लिफ्टिंग नर्सरियों से की जा चुकी है।चालू वित्तीय वर्ष में खराब वसूली के लिये उन्होंनें समस्त जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) का स्पष्टीकरण माँगे।  बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने कहा कि 358 बनने वाले आंगनबाड़ी केन्द्रों में मात्र 08 बन पाये हैं। इसकी खराब प्रगति के लिये समस्त जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारियों ने बताया कि मनरेगा में मैटीरियल कम्पोनेन्ट की धनराशि न मिल पाना मुख्य कारण है।  कानपुर देहात और जनपद औरैया में कुपोषित बच्चों की रिेपोर्टिंग में गड़बड़ी पायी गयी। स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए पाया कि वायरल जनित बीमारी बढ़ी है। कानपुर देहात के जिला अस्पताल की व्यवस्था यथावत खराब है। मण्डलायुक्त ने अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि हैलट, उर्सला एवं ट्रामा सेन्टर सहित समस्त सरकारी अस्पतालों में अप्रत्याशित रूप से सुधार की आवश्यकता है। स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारी खामियों को ठीक करने के लिये आगे आयें अन्यथा प्रशासन कठोर कार्यवाही से ठीक करने के लिये बाध्य होगा। उर्सला में दलाल एवं हैलट में डाक्टरों की गुण्डागर्दी पूर्व में संज्ञान में आयी है जो कि निन्दनीय है। स्वच्छता कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त  ने निर्देशित करते हुए कहा कि शौचालय बनने के साथ-साथ उनका नियमित उपयोग जरूरी है।सभी खण्ड विकास अधिकारी नियमित जनसुनवाई अवश्य करें इसके लिये एक रजिस्टर बनाकर शिकायतकर्ताओं का विवरण भी लिखें। प्रधानमन्त्री शहरी / ग्रामीण आवास योजना में कोई पात्र लाभार्थी न छूटे। आवश्यकता पड़ने पर उसे मुख्यमन्त्री आवास योजना से आच्छादित किया जाये। समस्त खण्ड विकास अधिकारी एक-एक प्रधानमन्त्री ग्रामीण आवास की समीक्षा कर अपात्र के स्थान पर दूसरे पात्र लाभार्थी का चयन करें।  50 लाख रुपये की लागत से अधिक के निर्माणाधीन परियोजनाओं की धीमी प्रगति पर मण्डलायुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए समस्त कार्यदायी संस्थाओं को चेतावनी देने का आदेश दिया।जिलाधिकारी कानपुर नगर विजय विश्वास पन्त ने सुझाव देते हुए कहा कि 11 हीमोग्लोबिन से कम महिला को स्वास्थ्य विभाग एनीमिक माने। लो0नि0वि0 के ‘‘निगरानी एप’’ का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाये। इस एप में गड्ढायुक्त स्थान का फोटो अपलोड करने से उसे 90 घण्टे के अन्दर गड्ढामुक्त किया जाना है।विद्युत विभाग की जनशिकायतों का निस्तारण अत्यन्त खराब है।कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसान सम्मान योजना के अंतर्गत अब सभी किसानों को आच्छादित किया गया है एक भी किसान का नाम छूटने न पाये।मण्डलायुक्त ने कठोर शब्दों में निर्देशित करते हुए कहा कि गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों में बच्चों के पढ़ने के लिये सम्बन्धित बी0एस0ए0 एवं ए0बी0एस0ए0 सीधे जिम्मेदार होंगे।

मुख्य निर्देश

1 खराब राजस्व वसूली के लिये समस्त जिलाधिकारी अपने-अपने अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) का स्पष्टीकरण मांगे।

2 गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों में बच्चों के पढ़ने के लिये सम्बन्धित बी0एस0ए0 एवं ए0बी0एस0ए0 सीधे जिम्मेदार होंगे।

3 गौ संरक्षण केन्द्रों की सुरक्षा रात्रि में अवश्य की जाये।

बैठक में मण्डल के सभी जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी एवं मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Loading…

Author: admin

admin

6 thoughts on “सरकार के प्राथमिकता वाले कार्यों की मंडलायुक्त ने की गहन समीक्षा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

वृक्ष सुरक्षित ,जीवन सुरक्षित

Fri Aug 9 , 2019
Share A Public Route कानपुर:कानपुर मंडल में मंडलायुक्त के निर्देशानुसार मंडल में सभी संस्थाओं,पार्को स्कूलों समाज सेवी संस्थाओं ने वृक्षारोपण कार्यक्रम में अपना अमूल्य योगदान करते हुए जीवन को सुरक्षित रखने के लिए लाखों की संख्या में वृक्ष लगाये। बेसिक,माध्यमिक स्कूलों में बच्चों एवं अध्यापकों ने हजारों की संख्या में […]

खा़स आर्टिकल सिर्फ आप के लिये।

Loading…

Subscribe Please