सभी को Aadhar Card से Pan Card कराना होगा Link ,जानिए क्यों

सभी को Aadhar Card से Pan Card कराना होगा Link ,जानिए क्यों

Public Route Share

सरकार द्वारा आज हर नागरिक के डॉक्यूमेंट(Document) को आधार से जोड़ने की कवायद की जा रही है। आधार, आदमी की पहचान हो चुका है और इसके बगैर हर काम बहुत मुश्किल है। अधिकतर हर डॉक्यूमेंट को आधार के साथ जोड़ा जा रहा है, अगर ऐसा नहीं किया गया तो आम आदमी के तमाम काम रुक जा रहे हैं। इसी को देखते हुए आपको जानकारी दी जा रही है कि आप जल्द से जल्द अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लें। आयकर विभाग का कहना है कि अगर 31 मार्च 2020 तक पैन कार्ड को आधार से लिंक कराया गया तो यह निष्क्रिय हो जाएगा।

आयकर विभाग ने क्या कहा?

रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने एक नियम के तहत कहा, ‘जहां एक व्यक्ति, जिसे जुलाई 1, 2017 तक पैन कार्ड मिल गया था और उसे धारा 139AA, की उप-धारा 2 के तहत अपना आधार नंबर से जोड़ने की आवश्यकता है। अगर व्यक्ति द्वारा पैन कार्ड को अंतिम समय सीमा तक नहीं जोड़ा नहीं गया तो अधिनियम के तहत यह निष्क्रिय हो जाएगा। कहा गया कि यदि आपका पैन निष्क्रिय हो जाता है, तो आप I-T एक्ट के तहत सभी मामलों के लिए उत्तरदायी होंगे। आपको कर अधिकारियों को अपना आधार नंबर देना जरूरी है।

Loading...
Loading...

बता दें कि पैन-आधार लिंकिंग की समय सीमा आठ बार बढ़ाई जा चुकी है। पिछली समय सीमा 31 दिसंबर, 2019 थी। सरकार के नियम के अनुसार उन व्यक्तियों को जिनके पास पैन कार्ड है, उन्हें पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है। यदि आपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपका पैन कार्ड स्वीकार नहीं किया जायेगा और वह किसी काम का नही रहेगा।

Loading...
Loading...
Author Image
Diksha Srivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *