आज दिल्ली मे लागू हुई सम-विषम व्यवस्था,जानिये इसके बारे मे

Public Route Share

खतरनाक स्तर तक पहुंच चुके प्रदूषण के कारण दिल्ली में सोमवार से सम-विषम व्यवस्था ( Odd-even systemलागू की जा रही है। इसके तहत सोमवार को दिल्ली में वही गाड़ियां चलेंगी जिनके नंबर के अंत में 0,2,4,6,8 आता है। नियम का उल्लंघन करने वालों पर चार हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

Loading...

सम-विषम की व्यवस्था सुबह 8 से शाम 8 बजे तक लागू रहेगी।  सम विषम से रविवार को छूट रहेगी। इस बार भी  सम-विषम योजना से महिलाओं को छूट दी गई है। कोई भी गाड़ी जो महिला चला रही हो उसे सम-विषम से छूट मिलेगी, इसमें पुरुष सवारी नहीं होना चाहिए। महिला के साथ 12 साल तक का बच्चे को भी छूट मिलेगी। बाइक, इमरजेंसी सेवाओं की गाड़ियों जैसे एंबुलेंस, फायर बिग्रेड पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

राजधानी के 70 लाख दुपहिया वाहनों को भी छूट रहेगी। इस बार सीएनजी कारों को छूट नहीं दी गई है। इसके कारण सार्वजनिक वाहनों में भीड़ बढ़ जाएगी। सरकार ने दो हजार अतिरिक्त बसों की व्यवस्था का दावा किया है। इसके साथ मेट्रो के फेरे भी सम विषम के दौरान बढ़ाए जाएंगे।

दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार पहले भी दो बार सम-विषम योजना को लागू कर चुकी है। वर्ष 2016 में 1 से 15 जनवरी और 16 से 30 अप्रैल तक दो बार सम-विषम लागू किया गया था।

Loading...
Loading...

jaya verma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ताजमहल घूमने आए लोगो को मिलेगी शुद्ध हवा

Mon Nov 4 , 2019
Public Route Shareउत्तर भारत प्रदूषण जैसी गंभीर समस्या से जूझ रहा है। विश्वदायी स्मारक ताजमहल भी प्रदूषण से अछूता नहीं रहा है। ताजमहल पर आने वाले सैलानियों को प्रदूषण से बचाने के लिए एयर प्यूरीफायर वैन तैनात की गई हैं ताकि पर्यटकों को शुद्घ हवा मिल सके और स्मारक को […]

You May Like

Top Artical

Loading…