कलेक्टर द्वारा जिले में कोरोना-19 की सुचारू कानून व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक ली

कलेक्टर द्वारा जिले में कोरोना-19 की सुचारू कानून व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक ली

कलेक्टर द्वारा जिले में कोरोना-19 की सुचारू कानून व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक ली
----------------------------------------
दतिया। आज बुधवार को कलेक्टर संजय कुमार ने कलेक्टर कक्ष में जिले में कोरोना-19 की।सुचारू कानून व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली एवं।सभी संबंधित अधिकारियों को व्यवस्थाओं को सुधारने और दुरूस्त करने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना-19 के।जहां भी मरीज निकलते है उस एरिये को कंटेनमेट एरिया बनाया जाए साथ ही कुछ कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई जाए। जिससे उस ऐरिये में रहने वाले नागरिक लोग नियमों का उल्लंघन न करें। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट एरिया में जिस व्यक्ति को बीमारी होती है उसके पूरे परिवार के सैम्पल लिए जाए एवं जल्द ही उन्हें ईलाज की सुचारू व्यवस्था की जाए। साथ ही उन्हें अवगत कराया जाए कि वे किसी अन्य लोगों से सम्पर्क में न आए। बीमारी के लक्षण पाए।जाने पर उनके सम्पर्क में आने वाले लोगों को भी सम्पर्क कर सैम्पल लिए जाए।
बैठक में कलेक्टर ने अपर।कलेक्टर विवेक रघुवंषी को निर्देष दिए कि कलेक्ट्रेट भवन में एक कंट्रोल रूम बनाया जाए जिसमें विधिवत अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए। वह अधिकारी, कर्मचारी सीएमएचओ डाॅ. एसएन उदयपुरिया से जानकारी प्राप्त कर जिले के उच्च अधिकारियों को अवगत करायेंगे। बैठक में उन्होंने कहा कि जिले के सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में एक वाहन से माईक द्वारा अलाउंसमेट करवाकर लोगों को जागरूक करें की कोरोना वायरस बीमारी बड़ी बीमारी है इसमें सावधानी बरतें यदि किसी को आसपास में होने वाली बीमारी की जानकारी प्राप्त हो तत्काल कंट्रोल रूम एवं सीएमएचओ को अवगत कराये। उन्होंने मुख्य नगर पालिका अधिकारी को यह भी निर्देष दिए कि कंटेनमेंट एरिया को मजबूती से बनाए जिससे वहां निवास करने वाले व्यक्ति कंटेनमेंट एरिया का उल्लंघन न करें। इसमें यदि पुलिस की मदद चाहिए हो तो ले सकते है। उन्होंने पुलिस अधीक्षक श्री अमन सिंह राठौर को भी कहा कि वे भी अपने कर्मचारियों को जरूरत पड़ने पर संबंधित अधिकारियों की पूर्ण रूप से मदद करें। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में आने वाले व्यक्तियों ने कोई भी नियमों का उल्लंघन किया तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन नियमों के तहत् एफआईआर दर्ज कराई जाए।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि इस कार्य के लिए अलग-अलग टीमें बनाई जाए एवं जिन घरों में मरीज मिलते है उन्हें चिन्हित कर पूरे एरिया का सर्वे किया जाए। उन्होंने बैठक में एसडीएम श्री अषोक सिंह चैहान को निर्देष दिए कि इस काम के लिए प्रत्येक वार्ड में आरआई एवं पटिवारियों की ड्यूटी लगा दी जाए जिससे उस ऐरिए को चिन्हित कर सके। उन्होंने बैठक में सीएमएचओ निर्देष दिए कि प्रत्येक मरीज की रिपोर्ट शीघ्र बुलवाई जाए तत्पष्चात् वरिष्ठ अधिकारियों एवं कंट्रोल रूम को प्रेषित की जाए।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ अतेन्द्र सिंह गुर्जर, मेडीकल काॅलेज डीन डाॅ. राजेष गौर, एसडीएम दतिया श्री अषोक सिंह चैहान, भाण्ड़ेर अरवन्दि माहौर, सेवढ़ा अनुराग निगवाल, मुख्य नगर पालिका अधिकारी अनिल दुबे सहित अन्य अधिकारी व डाॅक्टर उपस्थित रहे।