मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे चित्रकूट के वाल्मीकि आश्रम में गोरक्षा हवन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे चित्रकूट के वाल्मीकि आश्रम में गोरक्षा हवन

प्रभु श्रीराम को 'चित्रकूट गिरि करहु निवासू...' का आदेश देने वाले महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर इस साल धर्म नगरी राम मय होगी। पूजन के लिए मुख्यमंत्री के आने की जानकारी के बाद वाल्मीकि आश्रम में जयंती समारोह की भव्यता को लेकर प्रशासनिक तैयारियां भी तेज हो गई हैं। शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाल्मीकि आश्रम में पूजन के साथ गोरक्षा हवन भी करेंगे।

वहीं एक दिन पहले शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चित्रकूट पहुंचेंगे। उपजिलाधिकारी सदर राम प्रकाश ने बताया कि मुख्यमंत्री का टेलीफोनिक प्रोटोकाल आ चुका है। 11.45 बजे मुख्यमंत्री का हेलीकाप्टर वाल्मीकि आश्रम के पास हेलीपैड पर उतरेगा। यहां से सीएम सीधे आश्रम जाएंगे और धार्मिक अनुष्ठान में शामिल होने के साथ साथ महर्षि की पूजा अर्चना करेंगे और गोरक्षा के लिए हवन करेंगे। इसके बाद श्रद्धालुओं को भी संबोधित करेंगे और 3:10 बजे लखनऊ वापस जाएंगे।

31 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि की जयंती के पावन दिवस पर भव्य कार्यक्रम के लिए तैयारियां की जा रही हैं। आश्रम में महर्षि से संबंधित स्थलों, मंदिरों पर दीप प्रज्ज्वलन, दीपदान संग अनवरत आठ घंटे, 12 घंटे या 24 घंटे का रामायण पाठ कराने की तैयारी है। साथ ही श्रीराम, श्री हनुमान व प्रभु राम से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों का चयन कर वहां पर भी रामायण पाठ, भजन आदि के कार्यक्रम होंगे।

यहां पर स्थानीय स्तर पर सांस्कृतिक दलों की ओर से भी सांस्कृतिक कार्यक्रम कराए जाएंगे। आयोजन में कोविड-19 की गाइड लाइन का कड़ाई से अनुपालन कराया जाएगा। ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार के लिए एसडीएम तहसीलवार व बीडीओ ब्लाकवार गांवों में सचिव व प्रधान की मदद से क्षेत्र के मठ-मंदिर में रामायण का पाठ कराएंगे।

वाल्मीकि आश्रम में तैयारियों को लेकर अफसर जुट गए हैं। चित्रकूटधाम के मंडलायुक्त गौरव दयाल, आइजी के.सत्यनारायण, डीएम शेषमणि पांडेय व एसपी अंकित मित्तल अधिकारियों के साथ वाल्मीकि आश्रम का जायजा लेकर महंत भरतदास महाराज से मंत्रणा भी कर चुके हैं। बुधवार को डीएम ने जयंती समारोह को लेकर कलेक्ट्रेट में बैठक करके तैयारियों के बारे में जानकारी हासिल की।