चुनावों के खत्म होते ही पेट्रोल-डीजल के दाम में हुई बढ़त

चुनावों के खत्म होते ही पेट्रोल-डीजल के दाम में हुई बढ़त

चुनावों के खत्म होते ही तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़त का जो सिलसिला शुरू किया है, वह शुक्रवार को लगातार चौथे दिन जारी रहा। आज दिल्ली में पेट्रोल जहां 28 पैसे प्रति लीटर, वहीं डीजल 31 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया। इन चार दिनों में ही डीजल एक रुपये लीटर महंगा हो गया।  गौरतलब है कि ​पांच राज्यों व केंद्रशासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने के दौरान करीब दो महीने पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़त नहीं की गई थी।  

गुरुवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने कीमतों में बढ़ोतरी पर अपने घाटे को कवर करना जारी रखा। पिछले कुछ राज्यों में चुनाव के कारण 18 दिन तक तेल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंगलवार को क्रमश: 15 पैसे और 18 पैसे प्रति लीटर और 18 दिनों के ब्रेक के बाद बुधवार को 19 पैसे और 21 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी। 

इससे पहले, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 2021 में बढ़ोतरी हुई थी और इस साल अब तक दोनों ईंधन में 7.46 रुपये और 7.60 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। 69 डॉलर प्रति बैरल से अधिक के वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों के साथ, अगर कोई और मजबूती हो तो ओएमसी फिर से ईंधन की कीमतों में संशोधन कर सकते हैं।