शनिवार को भी नहीं हुआ कोई बदलाव पेट्रोल और डीजल की कीमतों में, जानें आज का रेट

शनिवार को भी नहीं हुआ कोई बदलाव पेट्रोल और डीजल की कीमतों में, जानें आज का रेट

Petrol Diesel Price Today 27th March 2021: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी आने के बावजूद घरेलू स्तर पर शनिवार को भी लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों मेंं कोई परिवर्तन नहीं हुआ। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दिल्ली में पेट्रोल 90.78 रुपए प्रति लीटर और डीजल 81.10 रुपये  प्रति लीटर रहा। 25 मार्च को पेट्रोल 21 पैसे और डीजल 20  पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था।

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पर टैक्स नहीं हटा सकती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने के बाद भी घरेलू बाजार में चुनावों के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होने के आसार कम हैं। पश्चिम बंगाल समेत देश के पांच राज्यों में चुनाव होने हैं। सूत्रों के मुताबिक चुनावों से पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और गिरावट देखने को मिल सकती है।