लखनऊ के ऐशबाग रामलीला मैदान में आज दहन होगा इतने फीट ऊंचे रावण का पुतला

लखनऊ के ऐशबाग रामलीला मैदान में आज दहन होगा इतने फीट ऊंचे रावण का पुतला

कोरोना महामारी के कारण रविवार को लखनऊ के ऐतिहासिक ऐशबाग रामलीला मैदान में महज 71 फीट ऊंचे रावण का पुतला दहन होगा, जबकि पिछले साल रिकार्ड 121 फीट ऊंचा पुतला दहन किया गया था। यानि इस बार 50 फीट छोटा रावण का पुतला बनाया गया है। पहली बार मेघनाथ और कुम्भकर्ण का पुतला दहन भी नहीं होगा।

पांचवीं पीढ़ी उस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए ताजिए की कारीगरी में रावण को आकार देने वाले कारीगर दिन रात मेहनत करके पुतला बनाते हैं। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा शाम सात बजे रावण का पुतला दहन करेंगे। 

श्रीरामोत्सव समिति के संयोजक आदित्य द्विवेदी ने बताया कि रावण दहन को लोग सोशल मीडिया के माध्यम से ही देख सकेंगे। यूपी सरकार की गाइडलाइन अनलॉक-5 के अनुसार 200 लोग शामिल हो सकते हैं।समिति के अध्यक्ष हरीश चंद्र अग्रवाल ने बताया कि इस बार रावण दहन में आम दर्शक नहीं शामिल हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि रावण का पुतला राजू फकीरा की पांचवी पीढ़ी बना रही है।

कोरोना महामारी के कारण इस बार राजधानी के कई इलाकों में रावण का पुतला दहन नहीं होगा। रानीगंज में 146 वर्षों में पहली बार रावण का पुतला दहन नहीं होगा। श्रीरामलीला रानीगंज समिति के मीडिया प्रभारी तुषार साहू ने बताया कि इस बार रावण दहन नहीं होगा। 28 अक्टूबर को सिर्फ राज्याभिषेक और भजन संध्या का आयोजित की जायेगी। इसके अलावा महानगर की रामलीला, खदरा की रामलीला, रामलीला आलमबाग, रामलीला राजाजीपुरम, रामलीला चौक में भी रावण दहन नहीं होगा। 

कोविड प्रोटोकॉल के कारण सदर रामलीला में इस बार पांच फीट का पुतला दहन किया जायेगा। रामलीला समिति के कोषाध्यक्ष शिवम वैश्य ने बताया कि पुराना धर्मशाला में रविवार रात 9.30 बजे रावण का पुतला दहन किया जायेगा। डालीगंज के मौसमगंज रामलीला समिति के निर्देशक शिव कुमार ने बताया कि दशहरे पर छोटा पुतला जलाया जाएगा।