रेलयात्रियो के लिये खुशखबरी टिकट कनफर्म नहीं होने पर भी न हो परेशान।

Public Route Share

  त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है ऐसा में सभी अपने परिवार के साथ त्योहार मनाना चाहते हैं। लेकिन उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा दिक्कत हो जाती है जो दूसरे शहरों में अपने से दूर रहते है। ऐसे में अधिकतर लोगों को ट्रेन में कनफर्म टिकट नहीं मिल पाता है। ऐसे में आपको परेशान होने की बिल्कुल जरुरत नहीं है। रेल यात्री के जरिए आप बस का टिकट बुक करके अपने घर जा सकते हैं। हालांकि अभी रेल यात्री देश के कुछ ही मार्गों पर अपनी सेवा दे रही हैं लेकिन आपके लिए एक खुशखबरी है।

Loading...

ट्रेन ऑनलाइन ट्रैवल स्टार्टअप ‘रेलयात्री’ आने वाले दो वर्षों में देश में अपनी ‘इंट्रोसिटी’ बस सेवा का विस्तार करने की योजना बना रहा है। कंपनी का प्लॉन है कि वह अगले दो सालों में 710 करोड़ रुपये के निवेश से वर्तमान में मौजूद बसों की संख्या को बढ़ाकर 2000  कर देगा। इसकी जानकारी खुद रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है।

Loading…


अधिकारी ने बताया कि नई तकनीक के आधार पर  यह फर्म कम से कम दस लाख यात्रियों के लिए एक बहु-मोडल इंटरसिटी परिवहन समाधान बनाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि ये कदम करीब 10 लाख ऐसे यात्रियों को ध्यान में रखते हुए उठाया जा रहा है जो ट्रेन टिकट कन्फर्म ना होने पर काफी परेशान हो जाते हैं। इस योजना से उन यात्रियों को काफी फायदा होगा। चलिए तो हम आपको बताते है आखिर आप कैसे रेल यात्री के जरिए अपनी टिकट बुकिंग कर सकते हैं।
आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि रेल यात्रा के मुख्य व्यापार अधिकारी स्वपनिल त्रिपाठी ने बताया कि हमारा ब्रैंड हमारा ब्रैंड इंटरसिटी 12 शहरों में पहले से काम कर रहा है। फिलहाल उनके पास 65 बसें है। आने वाले दो सालों में हम इसकी संख्या को बढ़ाकर 2000 तक करने की कोशिश में है। इन बसों को सभी मुख्य मार्गों पर चलाया जाएगा। 

Loading…

इसी के साथ देश में दो शहरों के बीच सेवा देने वाली सबसे बड़ी बस सेवा ब्रैंड होगी। ये मॉडल यूरोपीय स्मार्ट बस सेवा फ्लिक्सबस पर आधारित है। हालांकि, अभी इन बसों का संचालन उत्तर, पश्चिम और दक्षिण भारत में कुछ ही मार्गों पर किया जाता है। उन्होंने बताया कि इन सभी बसों को फिलहाल लीज पर लिया गया है। रेलयात्री, ने वर्ष 2011 में भोजन-ऑन-ट्रेन और टिकटिंग सेवाओं के बाद ट्रेन की जानकारी प्रदान करके अपनी  यात्रा शुरू की थी।
त्रिपाठी ने कहा कि ट्रेन पर भोजन और टिकटिंग सेवाओं की सीमाओं की अपनी सीमाएं हैं, लेकिन हम उन दस लाख यात्रियों को वैकल्पिक यात्रा  की पेशकश करने में चाहते हैं जिन्हें रेल में कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाती है। 

– इसके बाद अपना  गंतव्य ( Destination) शहर चुनें, यात्रा की तारीख दर्ज करें और यात्रियों की संख्या का चयन करें।
– इसके बाद आपको चयनित मार्ग के लिए बसों की सूची दिखेगी।

– एक बार जब आप चुनाव कर लेते हैं, तो अब सीटों और बोर्डिंग प्वाइंट का चयन कर लें है।

– इसके बाद ईमेल आईडी, फोन नंबर,  लिंग और  यात्री का नाम जैसी जानकारी भरके कनफर्म पर क्लिक कर दें।

जानकारी के लिए बता दें कि आप Google Play Store से RailYatri ऐप डाउनलोड करें भी टिकट बुक कर सकते हैं। 

Loading…
Loading...
Loading...

jaya verma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

टीबी के मरीजो का बदला इलाज करने का तरीका।

Wed Oct 9 , 2019
Public Route Shareआलमबाग निवासी महिला को एमडीआर टीबी है। उसे प्रतिदिन दवाओं के साथ इंजेक्शन लगवाना पड़ता है। लगातार इंजेक्शन लगवाने से उसे दिक्कत होने लगी। कुछ दिन बाद जांच कराई तो पता चला कि उसकी किडनी भी प्रभावित हो रही है। इसकी जानकारी मिलने पर उसने इंजेक्शन लगवाने से […]

खास आप के लिये।

Loading…

Facebook Share