5 ऐसे अधिकार है, जो आम है, उनके बारे मे अवश्य जाने।

Public Route Share

आज की दुनिया काफी व्यस्त हो चली है, उसे सिर्फ अपने ऑफिस, घर, दोस्त और काम के बारे में चिंता रहती है और उन्हीं में ही वक्त गुजर जाता है। हालांकि, ऐसा समय भी आता है, जब आप किसी कानूनी पचड़े में फंस जाते हैं और तब आपको अपने हक की आवाज के लिए कोई वकील या किसी और की मदद लेने पड़ती है, जिसे कानून के बारे में जानकारी हो। हम ऐसा नहीं कह रहे कि आपको हर कानूनी कार्यवाई के बारे में पता हो, लेकिन आम आदमी के जो 5 ऐसे अधिकार है, जो आम है, उनके बारे में तो अवश्य ही जानकारी होनी चाहिए। आप इन अधिकारों की वजह से छोटी-छोटी चीजों से खुद ही निपट सकते हैं। 

Loading...
Loading…

वैसे तो हमारा समाज लिव इन रिलेशनशिप (live-in relationship) को ऐसे देखता है, जैसे की कोई अपराध हो। हालांकि, यह कानूनी तौर पर कोई अपराध नहीं है। इसका एक वैधानिक भी है। इसमें एक बात और महत्वपूर्ण है और वो यह कि इस तरह के संबंध के दौरान यदि कोई संतान पैदा हो जाती है तो उसके माता-पीता की जायदाद में पूरा अधिकार होगा।

आपको इस बात की भी जानकारी होना जरूरी है कि खाना बनाते समय या किसी भी कारणवर्ष आपकी रसोई गैस सिलेंडर में आग लगजाती है और उससे विस्फोट हो जाता है तो इसके लिए आप करीब 40 लाख तक के हर्जाने की मांग कर सकते हैं।

Loading…

महिलाओं की गिरफ्तारी पर एक अलग से नियम बनाया गया है, जिसमें महिला को पुलिस स्टेशन तक ले जाने के लिए सिर्फ कोई महिला पुलिस ही उसे गिरफ्तार कर सकती है। बिना महिला पुलिस के गिरफ्तारी नहीं हो सकती है। अगर कोई पुलिस अधिकारी किसी महिला को बिना महिला पुलिस के गिरफ्तार करता है तो यह एक अपराध की श्रेणी में आ जाता है। इसके साथ ही किसी महिला को शाम के 6 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक गिरफ्तार नहीं कर सकते, उन्हें पुलिस थाने नहीं ले जा सकते। अगर ऐसा किसी महिला के साथ हो तो वे ऐसा करने से इनकार कर सकती है

Loading…

पत्नी और पति के बीच शारीरिक संबंधों को लेकर अगर सब ठीक नहीं चल रहा है तो इस बात पर आपको आधिकार है कि दोनों व्यक्ति अदालत में जाकर तलाक ले सकते है और एक-दूसरे से अलग हो सकते है।

देश में इन दिनों ट्रैफिक नियम को लेकर हाहाकार है। चालान की राशि बढ़ा दी गई है और इसे लेकर सब सावधानी भी बरत रहे हैं। हालांकि, कुछ भारी चालान काटे जा चुके है। तो ऐसें में कई बार लोगों को यातायात नियमों में आने वाले इस नियम को जानना जरूरी है, जिसमें कहा गया है कि आपका दिन में सिर्फ एक ही बार चालान किया जा सकता है। उस एक दिन में दोबारा चालन नहीं कटेगा।

Loading…
Loading...
Loading...

jaya verma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शहर में कई जगह पर किया गया रावण दहन, गूंजता रहा जय श्रीराम

Wed Oct 9 , 2019
Public Route Share असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक विजयदशमी पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मंगलवार की आधी रात 12 बजे शहर में परेड समेत कई जगह पर दशहरा रामलीला में रावण वध होने पर पुतला दहन किया गया। बुराई का प्रतीक रावण का अंत होते ही आसमान […]

खास आप के लिये।

Loading…

Facebook Share