संत रविदास जयंती में भव्य मेला और झाकियों का अयोजन में लाखों की भीड़…

Please Share


संत रविदास जयंती में भव्य मेला और झाकियों का अयोजन में लाखों की भीड़…

दार्शनिक प्रीतम सिंह की रिपोर्ट –

कानपुर नगर –
संत शिरोमणि रविदास जी की जयंती पर ईदगाह कानपुर में गुरु- महापुरषों की भव्य झाकियों का आयोजन किया गया। जिसमे लाखों की भीड़ दिखाई दी… कानपुर में अनेक संगठनों के द्वारा अलग अलग नगरो से होते हुए ईदगाह कानपुर में सारी झाकियां एकत्रित हो गई। जिन्हें प्रथम, द्वितीय एवम् तृतीय स्थान भी दिया गया। कानपुर में इस प्रकार की झाकियां और मेले का अयोजन पहली बार नहीं किया गया है इस प्रकार भव्य मेले का आयोजन कई वर्षों से होता चला आ रहा हैं जिसमे पूरे कानपुर के लाखों लोग एकत्रित होते हैं। झाकियां और भव्य मेले का आनंद उठाते हैं।


मेले की सबसे बड़ी विशेषता यह रहती हैं कि इस भव्य आयोजन में कानपुर से लगभग सभी छोटे बड़े संगठनों के लोग और पदाधिकारी मौजूद रहते है।
ईदगाह संत रविदास आश्रम और समिति के अध्यक्ष रोशन लाल कुरील जी हैं जो मेले के मुख्य संचालक हैं।
मेले के मुख्य अतिथि डॉ लीला प्रसाद जी (मुख्य चिकित्सा अधिकारी) कानपुर नगर के द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया और उन्होंने कहा कि बच्चों को शिक्षा और चरित्र निर्माण में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है इसके बिना मनुष्य पतन की गर्त में चला जाता हैं।


विशिष्ट अतिथि राम लखन दोहरे (पूर्व अधिकारी आर.बी.आई. ) ने अपने संबोधन में कहा कि निर्धनता अध्ययन में बाधक बनता है तो बच्चों को विचलित होने की आवश्यकता नहीं है और ज्यादा कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता है।
मुख्य वक्ता रंजीत सिंह ( ए. जी. एम. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया) ने अपने संबोधन में कहा कि संत रविदास हमेशा पाखंड से लड़ाई लड़ते रहे और अपने समाज को आगे बढ़ाते रहें ।
मेले की अध्यक्षता बाबूलाल अहिरवार ने कि और अनेक सामाजिक संगठनों के लोग मुख्य रूप से मौजूद रहें जैसे – राधेश्याम भारती, धनीराम पैंथर, अशोक कुमार, तारा चंद्र, लालता प्रसाद, लाल बिहारी लोधी, संदीप गौतम , राजेश गौतम, दीपक गौतम, शैलेन्द्र कुमार,वीरेंद्र कुमार, रविन्द्र गौतम, रोहित गौतम, दीपू गौतम, अमरनाथ, सूरज कुमार, सुरेश कुमार, प्रशांत कुमार,राम प्रसाद , आदि लाखों लोग मेले के भव्य आयोजन में उपस्थित रहें ।
इस मेले का आयोजन संत शिरोमणि गुरु रविदास जन कल्याण समिति , संत रविदास आश्रम, डॉ आंबेडकर मार्ग,ईदगाह, कानपुर नगर में किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »