अब दिल्ली से वैष्णो देवी सिर्फ 8 घंटे

Public Route Share

कितना है किराया?
वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच लगे हैं और इसमें बैठने के लिए 1128 सीटे हैं. इसमें सामान्य चेयर कार के 14 डब्बे लगे हैं जिनमें 936 सीट हैं. जबकि 2 एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार में 104 सीट हैं. नई दिल्ली से कटरा तक का चेयर कार का किराया 1630 रुपये जबकि एक्ज़िक्यूटिव चेयर कार का किराया 3015 रुपये रखा गया है.

Loading...

ये ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे श्रीमाता वैष्णो देवी कटड़ा स्टेशन पहुंचेगी. कटरा से वापसी में ये ट्रेन दोपहर बाद 3 बजे चलेगी और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. नई दिल्ली से कटरा के बीच ये ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मूतवी में भी रुकेगी.

Loading…

वैष्णो देवी के भक्तों के लिए ये एक बड़ी खुशखबरी है. अब आपको कटड़ा जाने में 12 घंटे नहीं सिर्फ 8 घंटे लगेंगे. गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) आज नई दिल्ली-कटड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express)  को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. ये ट्रेन सिर्फ 8 घंटे में 655 किलोमीटर की दूरी तय करेगा. वंदे भारत एक्सप्रेस भारत की सबसे आधुनिक ट्रेन है और पीएम मोदी ने भी 15 अगस्त के अपने भाषण में इस ट्रेन की भारी मांग का ज़िक्र किया था. ये ट्रेन नई दिल्ली से कटरा (ट्रेन संख्या- 22439) और फिर कटरा से नई दिल्ली( 22440) के बीच सप्ताह में 6 दिन चलेगी. सिर्फ मंगलवार को ये ट्रेन नहीं चलेगी.

क्या है ट्रेन की स्पीड?
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की अधिकतम स्पीड नई दिल्ली से लुधियाना के बीच 130 किलोमीटर की होगी. ख़ास बात ये है कि भारतीय रेल में पहली बार ट्रेन की जगह किसी सेक्शन को स्पीड के लिहाज से कमीश्नर रेलवे सेफ़्टी की मंजूरी मिली है. यानी दिल्ली-लुधियाना सेक्शन पर किसी भी ट्रेन 130 किलोमीटर की स्पीड से चलाने की मंजूरी दी गई है. वहीं, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन लुधियाना से कटड़ा के बीच 75 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी. दिल्ली के टकड़ा के बीच इस ट्रेन की औसत रफ़्तार होगी 82 किलोमीटर प्रतिघंटा.

Loading...
Loading...

sankalp sachan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

महात्मा गांधी की जयंती पर कई देशो मे जारी किए किये गये डाक टिकट।

Thu Oct 3 , 2019
Public Route Shareराष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कई देशों ने डाक टिकट जारी किए हैं। बापू की फोटो वाले एक डाक टिकट को फ्रांस की डाक सेवा कंपनी ला पोस्टे ने बनाया है। फ्रांस के भारतीय दूतावास ने यह जानकारी दी। वहीं, फिलीस्तीन के दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी […]

खास आप के लिये।

Loading…

Facebook Share