रीता बहुगुणा जोशी ने मैपल बियर साउथ एशिया का फीता काट कर किया शुभारंभ।।

Please Share
  • 8
    Shares

कानपुर।   आई. डी.ए एजुकेशन अवार्ड 2018 के विजेता मैपल बियर साउथ एशिया ने अपना पहला प्री लर्निंग स्कूल लखनपुर, कानपुर में स्थापित किया, जिसका उदघाटन माननीया श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी, महिला कल्याण, परिवार कल्याण, मातृ एवं शिशु कल्याण तथा पयर्टन मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा किया गया । इस उदघाटन समारोह में इस क्षेत्र की विधायक माननीया श्रीमती नीलिमा कटियार एवं पूर्व विधायक श्री सतीश निगम भी उपस्थित थे । यह विद्यालय 6 माह से 10 वर्ष की आयु तक के बच्चों को शिक्षा एवं शिशु केयर कार्यक्रम उपलब्ध कराता है । विद्यालय में अर्ली टोडलर, टोडलर, नर्सरी, जुनियर किंडरगार्टन, सीनीयर किंडरगार्टन, डे केयर, अर्ली मॉम एंड टॉट्स, इंग्लिश प्लस कार्यक्रमों के अलावा समर कैम्प एवं आफ्टर स्कूल एनरीचमेंट प्लस  कार्यक्रम चलाये जायेंगे ।

    विद्यालय के उदघाटन के अवसर पर मैपल बियर प्री कैनेडियन स्कूल, लखनपुर, कानपुर की संचालिका श्रीमती कृष्णा पटेल ने कहा कि कानपुर एक तेजी से विकसित हो रहा शहर है और इस शहर के बच्चे किसी बड़े शहर की तरह ही उत्तम शिक्षा प्राप्त करने के अधिकारी हैं । यह विद्यालय विश्व विख्यात कैनेडियन प्रणाली पर आधारित शिक्षा उपलब्ध कराता है । मैपल बियर बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु एक उत्तम प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है । यह बच्चों को वैश्विक शिक्षा का लाभ यहीं उपलब्ध कराएगा ।

    कानपुर में स्वर्गीय डाक्टर सोनेलाल पटेल जी, जो कि शिक्षा के क्षेत्र में एक महान स्थान रखते थे, के परिवार के द्वारा प्रारम्भ किए गए प्रथम कैनेडियन प्री स्कूल के उदघाटन के अवसर पर श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी ने अत्यंत प्रसन्नता व्यक्त की । इस संस्थान का पाठ्यक्रम शिशु शिक्षा के ऊपर केन्द्रित है । उन्होंने इस अवसर पर कहा की हम माताएं अपने बच्चों के अच्छे भविष्य के निर्माण के लिए ऐसे स्कूलों की आवश्यकता को समझ सकती हैं। कानपुर में अच्छी शिक्षा की उपलब्धता एक आवश्यकता है जिसे मैपल बियर पूरा करेगा, ऐसा विश्वास श्रीमती जोशी ने व्यक्त किया ।  माननीया मंत्री श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी जी ने शिक्षण संस्थान के उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं व्यक्त कीं ।

 

    मैपल बियर, साउथ एशिया की प्रबन्ध निदेशक सुश्री हैजल शिरोमणि ने कहा की मैपल बियर कैनेडियन प्री स्कूल, कैनेडियन पाठ्यक्रम की सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रणाली को देश के कोने-कोने में पहुंचाना हमारा एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है । हमारी महत्वकांक्षी विस्तार योजना के तहत वो दिन दूर नहीं जब मैपल बियर प्री स्कूल की शाखा लोगों के लिए कोने-कोने पर उपलब्ध होगी ।

 

    350 से अधिक स्कूलों के साथ 20 से ज्यादा देशों में मैपल बीयर सबसे तेजी से बढ़ते हुए अंतर्राष्ट्रीय शिक्षण संस्थानों में से एक है । मैपल बीयर साउथ एशिया भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका में प्री स्कूल शिक्षा के लिए कैनेडियन प्रारंभिक बाल शिक्षा प्रणाली सबसे अच्छी मानी जाती है । हम प्री स्कूल, प्राथमिक और डे केयर कार्यक्रम प्रदान करते हैं, जो एक सुरक्षित सुदृढ़ और प्रेरणादायक वातावरण में दिया जाता है जो छात्रों को आजीवन सीखने के लिए उत्साहित करता है ।   

    आज मैपल बियर साउथ एशिया के 110 से अधिक विद्यालयों में 6900 से अधिक बच्चे कैनेडियन शिक्षण प्रणाली एवं मैपल बियर टीम के द्वारा विकसित पाठ्यक्रमों से लाभान्वित हो रहे हैं और ये संख्या लगातार बढ़ती जा रही है ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »