दिल्ली मे अब पानी का कनेक्शन भी हुआ मुफ्त ।

Public Route Share

दिल्ली सरकार ने सीवर कनेक्शन के बाद अब पानी का कनेक्शन भी मुफ्त में देगी। दिल्ली जलबोर्ड की बैठक में शुक्रवार को इसका फैसला लिया गया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि दिल्लीवालों को अब सीवर व पानी का कनेक्शन लेने पर एक लाख रुपये से ज्यादा की बचत होगी।

Loading...

अरविंद केजरीवाल ने बताया कि बीते पांच सालों में दिल्ली के कई इलाकों में पानी की पाइप लाइन डाल दी गयी है। लेकिन शुल्क ज्यादा होने से लोग कनेक्शन नहीं ले रहे हैं।

ऐसे में जल बोर्ड का पानी बड़ी मात्रा में अन अकाउंटेड रह जाता है। लोगों को इस बोझ से मुक्त करने के लिए सरकार ने विकास व बुनियादी ढांचा शुल्क माफ कर दिया है।

अरविंद केजरीवाल के मुताबिक, सीवेज कनेक्शन नही लेने के पीछे एक बड़ा कारण अलग-अलग तरह के शुल्क हैं। हालांकि, सरकार ने विकास शुल्क घटाकर 500 रुपये प्रति मीटर से घटाकर 100 रुपये कर दिया था। फिर भी, लोग आगे नहीं आ रहे हैं।

शुल्क माफ करने से लोग कनेक्शन लेने के लिए आगे आएंगे। केजरीवाल ने बताया कि अभी 200 मीटर के प्लाट पर सीवर व पानी कनेक्शन लेने वालों का 1,14,110 रुपये व 300 मीटर के प्लाट पर 1,24,110 रुपये देने पड़ते हैं। यह राशि बहुत ज्यादा है। शुल्क माफ करने से बड़ी राहत मिलेगी।

गौरलतब है कि 18 नवंबर को दिल्ली सरकार ने सीवर कनेक्शन पर लगने वाला विकास शुल्क माफ कर दिया था। इसके साथ ही उन्होंने ये एलान भी किया कि दिल्ली के लोगों को सीवर के कनेक्शन के लिए सिर्फ 2310 रुपये ही देने होंगे।

उन्होंने कहा कि सीवर कनेक्शन बहुत महंगा था जिसे लेकर ये फैसला लिया गया है। उन्होंने ये भी कहा कि अब से सीवर कनेक्शन लगवाने के दौरान डेवलपमेंट और इंफ्रास्ट्रक्चर चार्ज नहीं देना होगा।

केजरीवाल से जब पानी पर हो रही राजनीति के बारे में पूछा गया तो वह बोले कि मैं इस राजनीति में नहीं पड़ना चाहता। मेरा उद्देश्य दिल्ली के लोगों को साफ पानी पहुंचाना है। अगर किसी को शिकायत है तो हमें बताए हम उसे ठीक करा देंगे। इससे ज्यादा मैं किसी राजनीति में नहीं पड़ना चाहता।

मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्हें दिल्ली के कुछ इलाकों से गंदे पानी की शिकायत मिली है। जहां से शिकायत आ रही है वहां पाइपलाइन बदला जा रहा है।

Loading...
Loading...

jaya verma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भाजपा ब्लॉक प्रमुख अपनी प्रेमिका को लेकर फरहार, शादी के दो ही दिन बाकी थे

Fri Nov 22 , 2019
Public Route Share उत्तर प्रदेश की सत्ता पर काबिज भाजपा के नेता ही पार्टी की किरकिरी कराने में लगे हैं। ताजा मामला औरैया का है, जहां पर भाजपा के ब्लॉक प्रमुख अपने विवाह से दो दिन पहले ही प्रेमिका को लेकर फरार हो गए। प्रेमिका के घर के लोगों ने ब्लॉक […]

खास आप के लिये।

Loading…

Facebook Share