1दिसंबर से Fastag Car Toll Card लगा होना है अनिवार्य

Public Route Share

 Fastag Car Toll Card सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की है कि 1 दिसंबर, 2019 से सभी वाहनों, निजी और वाणिज्यिक के लिए FASTags अनिवार्य हो जाएगा। जानकारी के अनुसार जिन वहानों में फास्टैग नहीं लगा होगा उनको टोल पर दोगुना भुगतान करना होगा। इसलिए जरुरी है कि आप अपने वाहन के लिए FASTags खरीद लें। हम आपको बताएंगे कि ये आपको कहां से मिलेगा और कैसे आप इसे एक्टिवेट कर सकते हैं। लेकिन, उससे पहले जानते हैं आखिर FASTags है क्या? 

Loading...

फास्टैग एक छोटा सा  इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है। ये ऐसा ही है जैसा की कोई क्रेडिट या डेबिट कार्ड है। हालांकि, ये आकार में  क्रेडिट कार्ड से आधा या उससे छोटा भी होता है। कार के आगे वाले शीशे पर इसे लगाया जाता है। इसमें एक चिप लगी होती है जिसके अंदर आपके वाहन से संबंधित सारी जानकारी मौजूद रहती है। जैसे ही आप टोल प्लाजा पर जाएंगे आपके वाहन से जुड़ी सारी जानकारी दर्ज हो जाएगी। टोल प्लाजा पर फास्टैग की सूचना एकत्र करने वाले उपकरण लगे होते हैं फास्टैग जैसे ही कैमरे का सामने आएगा। सारी सूचना इकट्ठा हो जाएगी। 

राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा पर 22 प्रमाणित बैंकों द्वारा प्वाइंट-ऑफ-सेल (पीओएस) जैसे विभिन्न माध्यम से FASTags जारी किए जाते हैं। साथ ही ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे अमेजन पर भी ये उपलब्ध हैं। बता दें कि पहली दिसंबर तक यह किसी भी एनएच के टोल प्लाजा से मुफ्त लिया जा सकता है। आपको बता दें कि यदि आप इसे ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं तो आपको डिलिवरी चार्ज भी देना होगा।


 FASTags ‘बैंक-न्यूट्रल’ है, अर्थात, जब आप POS टर्मिनल या ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से इसे खरीदते हैं तो कोई भी बैंक FASTag को प्री-असाइन नहीं किया जाता है। ऑनलाइन FASTag DIY (Do-It-Yourself) की पर आधारित है, जहां आप ‘My FASTag मोबाइल ऐप में वाहन के विवरण दर्ज करके इसे खुद से ही एक्टिवेट कर सकते हैं। एंड्रॉइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ता Google Play Store से My FASTag ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और iPhone यूजर्स Apple स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।


इसके बाद, आपके पास माई फास्टैग मोबाइल ऐप का उपयोग करके अपने किसी मौजूदा बैंक खाते के साथ FASTag को जोड़ने की सुविधा है। NHAI (नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया) प्रीपेड वॉलेट की सुविधा My FASTag मोबाइल ऐप में भी उपलब्ध है, जहां आप पैसे डाल सकते हैं और अपने टोल शुल्क को सीधे बैंक खाते से कटवाने के बजाय प्रीपेड वॉलेट से भुगतान कर सकते हैं।

आप नीचे दी गई सूची में शामिल बैंक की निकटतम शाखा में जाकर FASTag खरीद भी सकते हैं और FASTag को अपने मौजूदा बैंक खाते से जोड़ सकते हैं।

एक्टिवेशन के समय, आपको बैंक की केवाईसी पॉलिसी के अनुसार केवाईसी (नो योर कस्टमर) दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होगी। केवाईसी  के अलावा, आपको FASTag के लिए आवेदन के साथ वाहन का पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC) भी बैंक में जमा करना होगा।

Loading...
Loading...

Diksha Srivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जानिये कब दिखाई देगा साल का तीसरा और आखिरी सूर्यग्रहण?

Fri Nov 22 , 2019
Public Route Share 26 दिसंबर को इस साल अमावस्या पर साल का तीसरा और आखिरी सूर्यग्रहण होगा। ये सूर्यग्रहण उत्तरी-पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया,  पूर्वी अफ्रीका और पूर्वी यूरोप और एशिया में दिखाई देगा। इसे लेकर कई धार्मिक मान्यता भी हैं।  कहा जा रहा है कि आंशिक सूर्यग्रहण सुबह करीब  8.04 मिनट से […]

खास आप के लिये।

Loading…

Facebook Share