PSLV- 47 की लॉन्चिंग की तारीख 25 नवंबर से बढ़कर 27 नवंबर कि।

Public Route Share
  •  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कार्टोसेट को ले जा रहे PSLV-47 की लॉन्चिंग की तारीख 25 नवंबर से बढ़ाकर 27 नवंबर किया है। श्री हरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्चिंग होनी है। इसके साथ अमेरिका के 13 छोटे वाणिज्यिक सेटेलाइट भी लांच किए जाएंगे।
  • जानकारी के मुताबिक, सेटेलाइट को पोलर सेटेलाइट लांच व्हीकल (पीएसएलवी-सी47) की मदद से प्रक्षेपित किया जाएगा। अब इसकी लांचिंग 2नवंबर को सुबह 9:28 बजे होगी। लांचिंग श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से होनी है। इसरो ने बताया कि इस अंतरिक्ष केंद्र से यह 74वीं लांचिंग होगी। 13 अमेरिकी सेटेलाइट लांच करने का सौदा अंतरिक्ष विभाग के अधीन संचालित होने वाली सरकारी कंपनी न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड ने किया है।
  • कार्टोसैट-3 एक उन्नत निगरानी सेटेलाइट है। यह कार्टोसैट सीरीज का नौवां सैटेलाइट है। इसे पृथ्वी से 450 किमी ऊपर की कक्षा में स्थापित किया जायेगा। इस पर बहुत उच्च गुणवत्ता का कैमरा लगा है। बताया जा रहा है कि इसकी मदद से धरती पर किसी के हाथ पर बंधी घड़ी का समय भी सटीक तरीके से देखा जा सकता है। इस सेटेलाइट का कैमरा इतना ताकतवर है कि वह अंतरिक्ष से जमीन पर 0.25 मीटर यानी 9.84 इंच की ऊंचाई तक की स्पष्ट तस्वीरें ले सकता है।

  • संभवत: अभी तक इतनी सटीकता वाला सेटेलाइट कैमरा किसी देश ने लांच नहीं किया है। अमेरिका की निजी स्पेस कंपनी डिजिटल ग्लोब का जियोआइ-1 सेटेलाइट 16.14 इंच की ऊंचाई तक की तस्वीरें ले सकता है। सीमाओं की सुरक्षा की दृष्टि से इसे बहुत अहम माना जा रहा है। पृथ्वी का निरीक्षण करने वाला या रिमोट सेंसिंग उपग्रह कार्टोसैट-3 कार्टोसैट-2 सीरीज के उपग्रहों की तुलना में बेहतर आकाशीय और वर्णक्रमीय गुणों से लैस है। इस सेटेलाइट में बेहतर तस्वीरों के साथ रणनीतिक एप्लीकेशंस भी होंगे।
Loading...
Loading...

jaya verma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हत्यापरोपित सोहराब का भाई रुस्त म फरार, कानपुर पेशी पर आया था कानपुर

Thu Nov 21 , 2019
Public Route Shareसोहराब का भाई रुस्तम भी कानपुर किसी मामले में पेशी पर गया था। इस बात की जानकारी मिलने पर पुलिस ने ऐशबाग के श्री होटल में छानबीन की, लेकिन रुस्तम का कुछ पता नहीं चला। इसके बाद लखनऊ पुलिस के हाथ-पांव फुल गए। सोहराब से पूछताछ की गई […]

खास आप के लिये।

Loading…

Facebook Share