अध्यक्ष सुधीर शुक्ल के नेतृत्व में सफल रहा मान्यता प्राप्त पत्रकार एसोसियेशन उ. प्र. का पहला सम्मेलन

Public Route Share

प्रेस मान्यता समिति की सदस्य सुश्री उमा मिश्रा का आत्मीयतापूर्ण स्वागत!!
कई मंडल व जिला संयोजक मनोनीत

Loading...


उन्नाव। “समाज को दिशा देने में पत्रकारों का योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता है। देश की व्यवस्था चलाने में प्रेस चौथा स्तम्भ है।” यह बात उत्तर प्रदेश विधानसभा के स्थानीय निकाय लेखा परीक्षा समिति के सभापति व उन्नाव सदर विधायक पंकज गुप्ता ने कुमार गेस्ट हाउस में आयोजित मान्यता प्राप्त पत्रकार एसोसिएशन उ0प्र0 के जनपदीय सम्मेलन और गोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में कही। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय एकता और अखंडता में मीडिया या पत्रकारिता की भूमिका प्रारंभ से रही है

Loading…

1857 का प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से लेकर आजादी के बाद तक पत्रकारिता ने राष्ट्र की एकता और अखंडता को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई है राजा राममोहन राय के पत्र मिला तो लाख बार संवाद कौमुदी रहे हो या अरविंद घोष राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पंडित जवाहरलाल नेहरू डॉ. भीमराव अंबेडकर तथा अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के विचार रहे हो उन्होंने इस पत्रकारिता के बल पर ही अंग्रेजी सत्ता के खिलाफ राष्ट्रीय एकता और अखंडता को मजबूत करने के लिए जन चेतना को जागरूक करने के लिए पत्रकारिता का माध्यम लेकर ही आवाज उठाई है। कहाकि पत्रकार अपनी लेखनी से आखिरी छोर पर रहने वाले व्यक्ति तक सरकार की योजनाएं कार्यक्रम पहुंचते हैं, वहीं अपनी लेखनी के माध्यम से उत्पीडन के शिकार व्यक्तियों की आवाज सरकार तक पहुंचाते है।

Loading…


आयोजन के विशिष्ट अतिथि नवाबगंज ब्लाक प्रमुख अरुण सिंह ने पत्रकारों के कार्यो को साहसिक कार्य बताया। उन्होंने कहा कि कभी कभी जान जोखिम में डालकर बड़े कर्तव्यनिष्ठा से पत्रकारिता करना पड़ता है। भाजपा नेता वरिष्ठ पत्रकार अरुण दीक्षित ने कहा कि आज के दौर में लघु और बड़े समाचारों पत्रों के बीच खाई बन रही है। अब छोटे समाचारों से जुड़े पत्रकारों को पत्रकारिता में संघर्ष करना पड़ रहा है।


हाल ही में पुलिस उपाधीक्षक के पद पर चयनित हुए कुलभूषण मौर्या ने भी अपने विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि जब भारत देश आजाद हुआ भारतीय संविधान की प्रस्तावना में विचार व्यक्त की स्वतंत्रता को एक अहम स्थान दिया गया और भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 में विचार एवं व्यक्त की स्वतंत्रता को सम्मिलित कर इस जन चेतना को आवाज देने के लिए पत्रकारिता की लेखनी को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण शक्ति प्रदान की गई आज पत्रकारिता ने अपने इसी ताकत के बल पर राष्ट्र की एकता और अखंडता को बढ़ाने के लिए एवं समरसता को विकसित करने के लिए अपनी ताकतवर लेखनी के माध्यम से इस अखंडता को सुनिश्चित कर रही है ।
नगर पंचायत अध्यक्ष मौरावां प्रतिनिधि पुर्व प्रमुख पुरवा मोहित शुक्ला ने पत्रकारों के इस एसोसिएशन पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि सरकार तक पत्रकारों की समस्याएं पहुंचनी चाहिए, जो यह संगठन करेगा।

Loading…


मान्यता प्राप्त पत्रकार एसोसियेशन उ. प्र. के प्रथम सम्मेलन में प्रेस मान्यता समिति (उ. प्र. शासन) की सदस्य सुश्री उमा मिश्रा जी ने भी शिरकत की। दिशेरा टाइम्स के संपादक राजेश त्रिवेदी, गीता पाल, गगन श्रीवास्तव, धनराज महेश्वरी आदि कई पत्रकारों ने सुश्री उमा मिश्रा जी का पूरी आत्मीयता से स्वागत किया।


सम्मेलन को सर्वश्री धनराज महेश्वरी, अलोप कुमार तिवारी, दिनेश त्रिवेदी, प्रेस मान्यता समिति (उ.प्र. शासन) की सदस्य सुश्री उमा मिश्रा, गायत्री प्रसाद प्रजापति, प्राचींद्र मिश्र, अनिल शुक्ल रज्जन, मदन मोहन शुक्ल, अवधेश मिश्रा, डॉ. अनिल कटियार, गगन श्रीवास्तव, राजेश त्रिवेदी, निर्मल सिंह यादव, श्रवण कुमार तिवारी, श्रीराम अग्निहोत्री, अजय प्रताप सिंह, मो. रशीद, गीता पाल, देवेश कुमार, अभिषेक विश्वकर्मा, रामबाबू गुप्ता, रणविजय सिंह, मो. अफजल, वरिष्ठ अधिवक्ता अजेन्द्र अवस्थी आदि ने सम्बोधित किया। एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. सुधीर शुक्ला ने संगठन के विषय में जानकारी दी और उन्नाव की जिलाकार्यकारिणी की घोषणा की जिसमें गायत्रीप्रसाद प्रजापति को जिलाध्यक्ष, प्राचीन्द्र मिश्रा को महासचिव, उपाध्यक्ष में नीरज सोनी, डाक्टर जावेद हुसैन जैदी, उमा शकर कनौजिया , सचिव में सत्यम पाण्डेय, इरशाद मुशीर, पूरुषोतम शुक्ला, मीडिया प्रभारी आनंद शर्मा को मनोनीत किया गया।

Loading…


अध्यक्ष डा. सुधीर शुक्ला ने मान्यता प्राप्त पत्रकार एसोसियेशन उ. प्र. के लखनऊ मंडल संयोजक राजेश त्रिवेदी को प्रयागराज मंडल के संयोजक का भी प्रभार सौंपा। साथ ही बनारस मंडल संयोजक विकास त्रिवेदी, बनारस जिला संयोजक शिवेंद्र सिंह बघेल, लखनऊ जिला संयोजक गीता पाल, सह संयोजक देवेश कुमार, फतेहपुर जिला संयोजक निर्मल सिंह यादव, सह संयोजक अजय प्रताप सिंह, रायबरेली जिले में लालगंज तहसील संयोजक अजय प्रताप सिंह, सह संयोजक रणविजय सिंह व रामबाबू गुप्ता को नियुक्त किया गया।

Loading…


अंत में संरक्षक डाक्टर मानवेंद्र सिंह ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। अध्यक्षता धनराज माहेश्वरी व संचालन मनीष त्रिपाठी ने किया। सम्मेलन में कन्हैया अवस्थी, विनोद कृष्ण शर्मा राजा बाबू आदि तमाम लोग उपस्थित रहे।


मान्यता प्राप्त पत्रकार एसोसियेशन उ. प्र. के प्रदेश अध्यक्ष डा. सुधीर शुक्ला के नेतृत्व में आयोजित इस कार्यक्रम में कई जनपदों के पत्रकारों की एकजुटता सम्मेलन को सफल बनाने में निर्णायक रही।

Loading…
Loading...
Loading...

sankalp sachan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अबतक की सुनवाई में हिंदू बनाम मुस्लिम पक्ष की कुछ अहम दलीलें : अयोध्या केस

Wed Oct 16 , 2019
Public Route Share मंदिर को लेकर साक्ष्य हिंदू पक्षकार राम लला विराजमान के वकील ने कहा कि मस्जिद के नीचे जो स्ट्रक्चर था उसमें कमल, परनाला और वृत्ताकार श्राइन के साक्ष्य मिले हैं। उन्होंने इससे निष्कर्ष निकलता है कि वह मंदिर था। सदियों से लोग वहां पूजा करते रहे हैं। […]

खास आप के लिये।

Loading…

Facebook Share