शहर में प्लास्टिक से मुक्ति के लिए बनाया जाएगा बैग बैंक, यहां से होगी शुरुआत

Public Route Share

सिंगल प्लास्टिक यूज बंद करने के लिए चलाया जा रहा प्लास्टिक समाप्त करो अभियान अब रंग लाने लगा है। बाजारों से पॉलीथिन खत्म करने के लिए बैग बैंक बनाया जा रहा है। इसकी शुरुआत स्वरूप नगर और आर्यनगर बाजार से की जाएगी। सोमवार से अभियान चलाया जाएगा।

Loading...

पॉलीथिन को रोकने और बैग का प्रयोग करने को लेकर स्मार्ट सिटी मिशन और पुनर्नवा फाउंडेशन पहला बैग बैंक बनाने जा रहा है। नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा और संस्था की संस्थापक मनीषा बाजपेयी ने बताया कि पहले चरण में एक हजार बैग बनवाए जा रहे हैं। एक बाजार से शुरुआत की जाएगी। बैग बैंक बनाने के पीछे उद्देश्य यह है कि जनता खरीदारी के लिए बैग का इस्तेमाल करे ताकि पॉलीथिन से छुटकारा मिल जाए। बैग बैंक खोलने के साथ ही जागरुकता अभियान भी चलाया जाएगा।

Loading…

बैग की कीमत 20 से 25 रुपये रखी जा रही है। बाजारों में कैनोपी या मोबाइल वैन लगाकर बैग दिए जाएंगे। बैग लेने के लिए पूरी कीमत देनी होगी। बैग वापस करने पर एक निश्चित रकम काटकर धन वापस कर दिया जाएगा।

सूरत व इंदौर की तर्ज पर थर्माकोल और प्लास्टिक के बर्तनों पर रोक लगाने के लिए स्मार्ट सिटी मिशन में बर्तन बैंक खोला जाएगा। इसमें स्टील की थाली, कटोरी, चम्मच और गिलास होंगे। इससे भंडारे और समारोह में प्रयोग होने वाली सिंगल प्लास्टिक यूज पर रोक लगेगी।

Loading…

नगर आयुक्त ने बताया कि एक निश्चित चार्ज लेकर बर्तन दिए जाएंगे। बर्तन धोकर वापस करने होंगे। सामाजिक संस्थाओं को इससे जोड़ा जाएगा। पहले चरण में एक हजार थाली, गिलास और चम्मच खरीदे जाएंगे। सभी जोनों में एक-एक बर्तन बैंक बनाया जाएगा।पॉलीथिन खत्म करने और जनता को जागरूक करने के लिए बैग बैंक बनाया गया है। इसमें सामाजिक संस्था का का भी सहयोग किया जाएगा।

Loading…
Loading...
Loading...

shishir Vishwakarma

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ट्रेन मे चोरी की वारदात आई समाने।

Thu Oct 10 , 2019
Public Route Shareट्रेन में चोरी या छीना-झपटी की वारदात की एफआइआर अब रेल यात्री चलती ट्रेन से भी कर सकेंगे। इसके लिए आज यानी गुरुवार को सहयात्री नाम से एक ऐप लॉन्च किया जाएगा। इसमें यात्री जीआरपी दिल्ली से संबंधित मामले दर्ज करा सकेंगे। साथ ही रेलवे से संबंधित अपना […]

खास आप के लिये।

Loading…

Facebook Share