राज्यपाल आनंदीबेन पटेल फतेहपुर के थरियांव स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय पहुंचीं

Share A Public Route

दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल फतेहपुर के थरियांव स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय पहुंचीं और शैक्षणिक माहौल का जायजा लिया। बेटियों की शिक्षा और स्वास्थ्य पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि सफलता का शिखर छूने तक इनकी शिक्षा में ब्रेक नहीं लगने पाए। पढ़ाई छोड़ चुकी (ड्राप आउट) बेटियों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा। कहा कि हर स्कूल में प्रतिमाह हीमोग्लोबिन की जांच कराते हुए इन्हें एनीमिया जैसी बीमारी से बचाया जाए।

एक कुशल शिक्षक की भांति राज्यपाल ने छोटी-छोटी खामियों पर नजर टिकाते हुए उन्हें रेखांकित कर सुधार की छुट्टी पिलाई। कहा कि स्कूलों में जब भी मंचीय कार्यक्रम हों तो उनका संचालन बालिकाओं से कराएं ताकि उनकी क्षमता का विकास हो। ऐसी छात्राएं इलेक्ट्रानिक मीडिया, नाट्य और कला के क्षेत्र में भविष्य तलाश सकती हैं। उन्होंने कक्षाओं में जाकर बालिकाओं से आर्ट बनवाई।

कक्षा छह की बालिका संगीता ने कमल का फूल तो वर्षा ने पानी में तैरती बतख बनाई तो उनकी पीठ ठोंकी और ड्राइंग में अपने हस्ताक्षर करके गुड भी लिखा। उन्होंने गणित, विज्ञान के सवाल दागे और सही उत्तर मिलने पर शाबासी दी। चांद पर कौन का यान भारत ने भेजा और पर्वतारोही अरुणिमा राय के बारे में सवाल पूछे। इसके उपरांत उन्होंने एनटीपीसी के डाक बंगले में प्रगतिशील किसानों से बात कर खेती-किसानी के हालात पर गौर किया। यहीं पर उन्होंने स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ सामाजिक सरोकारों की तरफ जुटने का संदेश दिया। उन्होंने टीबी रोगियों को गोद लेकर सरंक्षण की राह दिखाई।  

sankalp singh sachan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हमीरपुर मे हुआ बङा सङक हादसा,तेज रफ्तार डंपर की टक्कर से पलटी वैन

Fri Sep 13 , 2019
Share A Public Route हमीरपुर से अस्थियां विसर्जित करने जाजमऊ के सिद्धनाथ घाट जा रही वैन में सामने से आ रहे तेज रफ्तार डंपर ने जोरदार टक्कर मार दी। हादसे के बाद वैन हाईवे पर पलट गई, जिसमें वैन चालक व क्लीनर समेत परिवार के नौ लोग गंभीर रूप से घायल […]

login hear

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल फतेहपुर के थरियांव स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय पहुंचीं

खा़स आर्टिकल सिर्फ आप के लिये।

Loading…

Subscribe Please