दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री सुषमा स्वराज का निधन, जीवन से जुड़ी बड़ी बात।

1
Share A Public Route

दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री नहीं रही। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार रात दिल का दौरा पडने से निधन हो गया। घबराहट होने की शिकायत के बाद रात 9.26 बजे सुषमा को एम्स लाया गया। जहां डॉक्टरों की टीम के काफी प्रयासों के बाद भी जब उनकी जान नहीं बचाई जा सकी तो टीम में मौजूद दो जूनियर डॉक्टर के आंखों में आंसू आ गए।

Loading…

भारत की पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का मंगलवार रात निधन हो गया. बुधवार शाम चार बजे दिल्ली में उनका अंतिम संस्कार होगा.

मंगलवार रात को घर पर हुआ था कार्डिएक अरेस्ट

  दिल्ली के एम्स अस्पताल में कराया गया भर्ती

  रात से ही घर पर श्रद्धांजलि, नेताओं और क़रीबी लोगों का लगा तांता

  बुधवार दोपहर 12 से 3 बजे तक दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर पार्टी मुख्यालय में दी जाएगी श्रद्धांजलि

 शाम 4 बजे लोधी रोड शवदाह गृह में होगी अंत्येष्टि

67  साल उम्र में हुआ निधन

Loading…

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (67) का मंगलवार रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लालकृष्ण आडवाणी श्रद्धांजलि देने के लिए उनके आवास पर पहुंचे। इस दौरान दोनों नेता परिवार से मिलकर भावुक हो गए। सुषमा की पार्थिव देह भाजपा मुख्यालय में भी अंतिम दर्शन के लिए रखी जाएगी। यहां से सुषमा स्वराज का आखिरी सफर शुरू होगा और दोपहर बाद लोधी रोड स्थित विश्राम घाट पर राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। दिल्ली और हरियाणा सरकार ने दो दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है।

§  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला और गृह मंत्री अमित शाह ने सुषमा को उनके जंतर-मंतर स्थित आवास पर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी। इनके अलावा कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सोनिया गांधी, बाबा रामदेव, भाजपा सांसद हेमा मालिनी, केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी, दिल्ली के ले.गवर्नर अनिल बैजल, बसपा प्रमुख मायावती, कैलाश सत्यार्थी समेत कई हस्तियां उनके आवास पर पहुंचीं।

§  पूर्व विदेश मंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का निधन हो गया है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने एक ट्वीट करके इस खबर की पुष्टि की है. मंगलवार की रात को उन्हें हार्ट अटैक आया था और इंडिया टुडे के मुताबिक इसके बाद करीब सवा दस बजे उन्हें दिल्ली स्थित ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) में भर्ती कराया गया था. इस दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, हर्षवर्धन और भाजपा के कई वरिष्ठ नेता उनका हालचाल लेने एम्स पहुंचे थे.

Loading…

§  यह अजब संयोग है कि तबीयत खराब होने से कुछ ही देर पहले सुषमा स्वराज ने एक ट्वीट करके कश्मीर से जुड़े फैसलों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया था और लिखा था, ‘प्रधानमंत्री जी – आपका हार्दिक अभिनन्दन. मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी.’ इस ट्वीट से कुछ देर पहले ही लोकसभा से भी जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक पारित हुआ था. जबकि इससे पहले सोमवार को राज्यसभा से यह विधेयक पारित हो चुका है.

  67 वर्षीय सुषमा स्वराज मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में विदेश मंत्री थीं. पिछली लोकसभा में वे भाजपा की टिकट पर मध्य प्रदेश की विदिशा संसदीय सीट से चुनी गई थीं. हालांकि इस बार उन्होंने खराब स्वास्थ्य की वजह से चुनाव न लड़ने का फैसला किया था. 2016 में उनका किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था. §  सुषमा स्वराज के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई दिग्गज नेताओं ने शोक जताया है. प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें असाधारण नेता बताते हुए अपने ट्वीट में लिखा है, ‘भारतीय राजनीति का एक गौरवशाली अध्याय खत्म हो गया है. भारत एक ऐसे असाधारण नेता के निधन से शोक में है जिसने अपनी जिंदगी जनसेवा और गरीबों का जीवन बेहतर बनाने के लिए समर्पित कर दी थी. सुषमा स्वराज जी अपनी तरह की अकेली व्यक्ति थीं और वे करोड़ों लोगों की प्रेरणा स्रोत थीं.

Author: admin

admin

One thought on “दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री सुषमा स्वराज का निधन, जीवन से जुड़ी बड़ी बात।

  1. I was wondering if you ever thought of changing the layout of your website?
    Its very well written; I love what youve got to say.

    But maybe you could a little more in the way of content so people could connect with it better.
    Youve got an awful lot of text for only having one or two pictures.
    Maybe you could space it out better?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बीयर बेहतर है या वाइन, हैंगओवर का क्या ? यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर ने किया सबसे बड़ा रिसर्च।

Thu Aug 8 , 2019
Share A Public Route Loading… यदि स्वाद की बात ना भी करें, तब भी ये जानने में अनेक लोगों की दिलचस्पी होगी कि इन दोनों में अंतर क्या है, और इससे मानव शरीर और स्वास्थ्य पर क्या असर होता है. बीयर पीने से मोटापा बढ़ता है या वाइन पीने से […]

खा़स आर्टिकल सिर्फ आप के लिये।

Loading…

Subscribe Please