खबरें राष्ट्रीय लेखन की ज़ुबान

जानिए क्या बारिश के मौसम से भी बढ़ सकता है कोरोना?

Spread the love
279 Views

क्या बारिश के मौसम में कोरोना वायरस का असर पीक पर पहुंच सकता है? बहरहाल चिकित्सा विशेषज्ञों का यही मानना है। उनका तर्क है कि बारिश के दिनों में आर्द्रता वायरस के ग्रोथ को बढ़ा सकती है। वहीं अहमदाबाद के साथ ही कई देशों में पानी में वायरस की मौजूदगी पाए जाने से भी विशेषज्ञ चिंतित हैं। इसको लेकर बहस हो रही है कि क्या पानी से भी संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है? 

क्या कोरोना वायरस की मौजूदगी पानी में हो सकती है?

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ गांधीनगर ने हाल ही में अहमदाबाद में विभिन्न जगहों से जुटाए सीवेज वाटर के सैंपल में सार्स-कोव-2 के जींस की मौजूदगी पाई। चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि एक ही फेमिली के पैथोजेन (बैक्टीरिया या वायरस) के फैलने का तरीका भी एक जैसा होता है।

आईआईटी के अध्ययनकर्ताओं ने भी इसीलिए देश में हॉटस्पॉट इलाकों में सीवेज के पानी की जांच कराने की आवश्यकता जताई, ताकि पता लगाया जा सके कि कहीं कोविड-19 की उपस्थिति तो पानी में नहीं है। इससे पहले डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि कोरोना पानी से नहीं फैलता है।

लेकिन ऑनलाइन जर्नल केडब्लूआर के 24 मार्च के अंक में नीदरलैंड के वैज्ञानिकों ने दावा किया कि उनके यहां वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में कोरोना वायरस के तीन सक्रिय जींस मिले। इसी तरह से यूके के सेंटर फॉर ईकोलॉजी एंड हाइड्रोलॉजी की रिपोर्ट में भी कहा गया कि कोरोना वायरस  मल या गंदे पानी में भी कुछ वक्त तक सक्रिय रहता है। हांगकांग में भी हुए एक अध्ययन में पानी और कोरोना वायरस के बीच संबंध पाया गया था।

पानी के जरिए वायरस का कैसे फैलाव हो सकता है?

चिकित्सा विशेषज्ञ मानते हैं कि वायरस पानी की फुहारों के जरिए हवा में फैल सकता है। इस प्रक्रिया को शॉवरहेड्स एयरोसॉल ट्रांसमिशन कहते हैं। ऐसे में संक्रमित पानी या सीवेज के लीकेज के दौरान पैदा होने वाली ड्रॉपलेट्स हवा में तैरते हुए संक्रमण का कारण बन सकती हैं। पीजीआई के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. टीएन ढोल कहते हैं कि अपने यहां पेयजल सिस्टम बेहद कमजोर है। लीकेज की समस्याएं बहुत होती हैं। ऐसे में समस्याएं बढ़ सकती हैं।

One Reply to “जानिए क्या बारिश के मौसम से भी बढ़ सकता है कोरोना?

  1. Thanks for every other excellent article.
    The place else may just anybody get that kind of info in such an ideal manner of writing?

    I’ve a presentation subsequent week, and I’m at the search for such info.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *