उत्तर प्रदेश

हर समय बच्चों का टेंप्रेचर बताएगी यह फेस शील्ड

Spread the love
22 Views

लॉकडाउन के बाद जब भी स्कूल खुलें तो उनकी सुरक्षा को लेकर शिक्षक भी सोचने लगे हैं। ऐसे ही एक शिक्षक ने बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक ऐसी फेस शील्ड बनाई है, जो क्लास में बच्चों को सुरक्षित रखने में मदद करेगी। बच्चों के चेहरों पर लगी फेस शील्ड हर समय तापमान बताएगी और अगर सोशल डिस्टेंसिंग टूटती है तो अलर्ट भी करेगी।

टिंकर इंडिया के संस्थापक और जयनारायण विद्या मंदिर में फिजिक्स के शिक्षक कौस्तुभ ओमर ने बच्चों के लिए यह सेफ्टी किट तैयार की है। इसमें एक फील्ड शील्ड के साथ दो तरह के सेंसरों का उपयोग किया है। इसे बनाने में कुल 400 रुपए का खर्च आया है। क्लास में यदि बच्चे इसे लगाए रहते हैं तो यह कोरोना के खतरों से उन्हें बचाने में मददगार हो सकती है।

इस सेफ्टी किट में सामने की ओर एक सेंसर लगा है और एक साइड पर स्क्रीन है। इससे स्क्रीन पर हर समय तापमान मिलता रहेगा। क्लास में बैठे बच्चों के तापमान की मॉनीटरिंग होती रहेगी। यदि किसी का तापमान 36.5-37.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है तो उस छात्र को क्लास से अलग बैठाया जा सकता है। इसमें बार-बार बच्चे के तापमान को मापने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जब तक बच्चा शील्ड लगाए रहेगा तब तक लगातार तापमान मिलता रहेगा।

यदि कोई सोशल डिस्टेंसिंग तोड़ता है तो शील्ड के सामने लगी एलईडी पहले सचेत करेगी और फिर रेड कलर की लाइड के साथ बजर बजने लगेगा। इसके सॉफ्टवेयर में एक मीटर की दूरी फीड की गई है।

टिंकर इंडिया के संस्थापक कौस्तुभ का कहना है कि यह शील्ड उन्होंने उन बच्चों से प्रेरित होकर तैयार की है जिन्होंने लॉकडाउन के दौरान मास्क आदि में इस तरह की तकनीक का उपयोग करने का प्रयास किया। मास्क सेंसर, बैट्री आदि से भारी हो जाता है जिसकी वजह से उपयोगी नहीं हो पाता। शील्ड में ऐसा नहीं है। स्कूल खुलने पर यह बच्चों तक पहुंच सके उसके लिए दिल्ली की एक कंपनी से वार्ता हुई है। वह इसे न्यूनतम कीमत पर उपलब्ध कराने पर सहमत हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *