उत्तर प्रदेश

मौसम : आधे यूपी में हो रही बारिश तो आधे गर्मी से लोग हुए बेहाल

Spread the love
36 Views

यूपी के मौसम का मिजाज बिल्कुल अलग है। पूर्वांचल में लगातार बारिश हो रही है तो पश्चिमी यूपी गर्मी में बेहाल है। यहां दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जा रहा है। इन जिलों में एक-दो दिन बारिश की बिल्कुल भी संभावना नहीं है। मेरठ में जून महीने में पहली बार तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंचा। 

मौसम निदेशक जे.पी.गुप्त ने बताया कि पूर्वी यूपी में बनारस, जाैनपुर, आजमगढ़, गोरखपुर, बस्ती सहित कुछ स्थानों पर सोमवार को भारी बारिश हो सकती है। लखनऊ और आसपास के इलाकों में भी अगले दो दिनों में अच्छी बारिश होने के आसार बने हुए हैं। शनिवार की शाम से लेकर रविवार की सुबह के बीच प्रदेश के पूर्वी अंचलों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश हुई।  


मानसून की दस्तक के पहले दिन से ही मेरठ सहित मैदानों में चल रही पश्चिमी हवाओं से बारिश गायब हो गई है। रविवार को मेरठ में दिन का तापमान 40 और रात का 29.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। रविवार का दिन और शनिवार की रात इस वर्ष जून महीने में सर्वाधिक गर्म रहे। तापमान में बढ़ोतरी और उमस से गर्मी का सितम शुरू हो गया है। रविवार को शहर की हवा भी खराब रही। मौसम वैज्ञानिक डॉ.एन सुभाष के अनुसार रविवार को मेरठ में दिन का पारा सामान्य से चार और रात का तीन डिग्री सेल्सियस अधिक रिकॉर्ड हुआ। शनिवार के सापेक्ष दिन के तापमान में 1.6 और रात में 1.1 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई। 


डॉ.सुभाष के अनुसार कल मेरठ में हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन-चार दिनों में मैदानों में मानसून के मेहरबान होने के आसार नहीं हैं। पश्चिमी हवाओं के चलते मानसून ट्रफ का पूर्वी सिरा इस वक्त हिमालय के तराई वाले क्षेत्रों में बना हुआ है। अगले तीन-चार दिनों तक इसमें कोई बदलाव के आसार नहीं हैं। ऐसे में मेरठ सहित आसपास के जिलों के कुछ स्थानों मे 30 जून और दो-तीन जुलाई बूंदाबांदी से लेकर हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि अधिकांश समय मौसम शुष्क बना रहेगा। अच्छी मानसूनी बारिश के लिए लोगों को अभी इंतजार करना पड़ेगा। मेरठ में अभी तक मानसूनी बारिश दर्ज नहीं हुई है जबकि मानसून 25 जून को मेरठ सहित दिल्ली-एनसीआर को कवर कर चुका है। 


वहीं, रविवार को मेरठ में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई 268 दर्ज हुआ जो खराब श्रेणी में है। शनिवार को यह 135 पर था जो मध्यम श्रेणी में था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *